October 3, 2022
Smart Card kya hai | Smart Card के प्रकार और फायदे

Smart Card kya hai | Smart Card के प्रकार और फायदे

Smart Card kya hai :- आज के इस आर्टिकल के मदद से हम स्मार्ट कार्ड क्या है, के बारे में जानने वाले है। दोस्तों इन दिनों Smart Card बहुत चर्चित हो रहा है लोग अपना स्मार्ट कार्ड बनवा रहे हैं।

और सरकार ने भी इसी बीच Smart Card से जुड़ी एक स्कीम निकाली है और आप को स्मार्ट कार्ड के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है। तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Smart Card से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


स्मार्ट कार्ड क्या है – (what is smart card in Hindi)

Smart card एक प्रकार का physical card होता है, जिसमें एक खास तरह का एम्बेडेड चिप, मेमोरी लगा होता है जो सुरक्षा टोकन के रूप में भी काम करता है। Smart card आमतौर पर driving licence या credit card या Aadhar card के आकार के समान होता हैं और इसे धातु और प्लास्टिक से बनाया जाता है।

अभी तक यह पूर्ण रूप से निर्धारित नहीं किया गया है कि किस Card को smart card कहा जाता है।  जो आप अपने पॉकेट में लेकर घूमते हैं जैसे कि (driving licence या credit card या Aadhar card, ATM, और इत्यादि) को भी smart card कहा जा सकता है, या यह सब कार्ड smart card के श्रेणी में आता है।

दोस्तों सरकार की ओर से भी एक Smart Card लांच किया गया है और इसे एक योजना के तहत लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, हालांकि इसका उद्देश्य लोगो को फ्री में राशन देना और फ्री में छोटे मोटे इलाज करना है।

Smart Card कई प्रकार के होते हैं स्मार्ट कार्ड में आपकी जरूरी जानकारी भी हो सकती है और कई सारे लोग तो ऑफिस में काम करते समय भी Smart Card का यूज करते हैं जिसे ऑफिस के हेड द्वारा प्रदान किया जाता है।  तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से ही स्मार्ट कार्ड होता है।


Smart card कैसे काम करता है?

Smart card के अंदर एक chipset और एक छोटा memory मौजूद होता है, जिसके तहत यह काम करता है। Smart card कोई भी Host computer, cloud computer या किसी controlling terminal से जुड़ कर अपने क्रियाकलाप को आगे बढ़ाता है। जिस भी चीज का स्मार्ट कार्ड होता है वह उसी के लिए काम करता है।

उदाहरण के तौर पर :-  मान लीजिए कि आप किसी ऑफिस में काम करते हैं और उस ऑफिस का एक smart card है हर एक employ और staff के पास और वह smart card को जब आप दरवाजे पर लगे Card reader में swipe करते हैं। तभी आपका office का दरवाजा खुलता है और आगे आप जा पाते हैं।

तो दोस्तों smart card को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है और इस smart card में लगे चिपसेट और मेमोरी में आपकी डाटा को डाला जाता है। और जैसे ही आपका smart card card reader में स्वाइप होता है । तब card reader को मालूम चल जाता है कि यह हमारा ही employ या staff है और वह आप के डाटा को अपने डाटा से मैच कर लेता है और फिर दरवाजा खुल जाता है।

हालांकि मार्केट में कई सारे तरह-तरह के smart card मौजूद होते हैं जिनका काम अलग अलग होता है और जिनका काम अलग अलग होता है उन्हें अलग अलग तरह से डिजाइन किया जाता है और वह अलग बेसिस पर काम करते हैं।


‌‌‌Smart card के प्रकार

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि smart card क्या है और smart card किस बेसिस पर काम करता है और हम इस टोपीक के माध्यम से जानेंगे कि smart card कितने प्रकार के होते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Smart card का कोई निर्धारित प्रकार नहीं होता है लोग इसे अपने जरूरत के हिसाब से बनवाते हैं और इसका उपयोग करते हैं । मगर फिर भी इसे कुछ कैटेगरी में बांटा गया है और उस कैटेगरी का नाम  हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है, तो आपने ध्यान से पढ़ें और समझें।

1) Magnetic stripe cards

2) Optical cards

3) Memory card

4) Microprocessor cards

5) Hybrid smart card

6) Dual-interface cards

7) Contact less Smart Card

8) Contact Smart Card


Smart card के फायदे

  • Smart card यूज करने में बहुत आसान होता है और हम इसे आसानी से ले कर आ जा सकते हैं।
  • Smart card reusable होता है इसकी कोई सीमा नहीं होती है। इसका उपयोग आप अपने मन मुताबिक दिन में कितने बार भी कर सकते हैं। कुछ Smart card ऐसे होते हैं, जिनकी सीमाएं कंपनीया निर्धारित करती हैं।
  • Smart Card को बनाने में बहुत ही कम खर्च आता है और यह आपके सिक्योरिटी का भी अच्छे से ध्यान रखता है।
  • बाकी कार्ड के मुकाबले में Smard Card बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि अगर यह खो जाता है तो इसे आसानी से दुबारा प्राप्त किया जा सकता है जबकि दूसरे कार्ड खो जाने में थोड़ी नोकझोंक की सामना करनी पड़ती है।
  • Smart Card का यूज करने पर आपकी डाटा सुरक्षित रहती है और आपके डाटा के साथ छेड़छाड़ नहीं हो पाता है। तो गाइस कुछ इस प्रकार से स्मार्ट कार्ड हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है।

Watch This For More Information :-

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से स्मार्ट कार्ड क्या है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको smart card के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.