October 3, 2022
Hepatomegaly meaning in Hindi

Hepatomegaly meaning in Hindi

Hepatomegaly meaning in Hindi :- आप लोगों ने कही न कही इस ” Hepatomegaly ” शब्द ज़रूर सुना होगा, और आप के मन मे यह भी ख्याल आया होगा, कि आखिर इस ” Hepatomegaly ” शब्द का अर्थ हिंदी में क्या होता होगा ?

आज के इस Article में हम Hepatomegaly meaning in Hindi के बारे में जानने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।


Hepatomegaly meaning in Hindi | Hepatomegaly का मतलब क्या होता है ?

लिवर का बड़ा होना

Hepatomegaly का meaning हिंदी में यकृत्वृद्धि और जिगर का सूजन होता है। इसका उपयोग यकृत्वृद्धि और जिगर के सूजन जैसे शब्दों को अंग्रेजी में द्रशाने के लिए किया जाता है।


Hepatomegaly क्या है ?

Hepatomegaly एक medical शब्द है और यह संज्ञा है, Hepatomegaly एक यकृत और प्लीहा (spleen) में पैदा होने वाला एक प्रकार का बीमारी है, जिस में लिवर एवं प्लीहा सूजने के वजह से अपने सामान्य आकार से थोड़े बड़े हो जाते हैं।

आपको मालूम होगा, कि लिवर ( Liver ) मनुष्य के शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है, यह शरीर के कई बड़े बड़े कामो में हिस्सा लेता है, खास कर यह हमारे बॉडी में बनने वाले हानिकारक chemical से छुटकारा दिला कर के खून को प्यूरिफाई करता है।

इसके  साथ ही साथ यह हमारे शरीर मे पित्त का निर्माण करता है, जो खाने से वसा को तोड़ने और गलाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह Liver के शुगर को इकट्ठा करता है, जिसे आम तौर पर ग्लूकोज ( Glucose ) कहा जाता है, जिसे हम एनर्जी के तौर पर अपने लिवर से प्राप्त करते हैं।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि, लिवर से जुड़ी कई सारी बीमारियां भी हैं। उनमें से एक है, ( Enlarged Liver ) यानी कि लिवर का बढ़ना, आमतौर ओर ये वह स्थिति है, जब हमारा Liver अपने सामान्य आकार से बड़ा हो जाता है।

तो इस स्थिति को मेडिकल टर्म में हेपटोमेगेली ( Hepatomegaly ) कहते हैं।

यह तब संभव होता है, जब लिवर में किसी कारण से सूजन आ जाती है। इस के होने के कई वजह हो सकते हैं, आमतौर पर लिवर की समस्या का उपचार करना बिल्कुल संभव है।

मगर इस से पहले बीमारी की पहचान करना जरूरी है, इस के लिए Hepatomegaly के लक्षणों को जानना जरूरी है, जो Liver के बढ़ने के बाद दिखाई देते हैं।


Hepatomegaly से जुड़ी अर्थ और शब्द

हमने ऊपर के टॉपिक में Hepatomegaly Meaning In Hindi के बारे में जाना। अब हम Hepatomegaly से जुड़ी अर्थ और शब्द जानने वाले है, तो चलिए शुरू करते है।

Spleen :- यह भी Hepatomegaly से जुड़ा हुआ शब्द है। इस का अर्थ होता है प्लीहा / तिल्ली ( यह दोनों हमारे पेट के ऊपरी हिस्से के बाएं हिस्से में स्थित एक अंग है ). यह मनुष्य के शरीर में कई सहायक भूमिकाओं का काम करता है।

यह हमारे शरीर के प्रतिरक्षी तंत्र के भाग के रूप में खून के लिए एक filter के रूप में कार्य करता है। यह हमारे शरीर के पुराने red blood cells को फिर से चक्रित करने के साथ-साथ ( बिंबाणु ) platelets और white blood cells को अपने अंदर जमा भी करता है।

यह खास रूप से मेनिनजाइटिस और निमोनिया जैसी बीमारियों के बैक्टीरिया से लड़ने में भी सहयोग करता है और हमारी शरीर की रक्षा करता है।

Gaucher disease :- यह भी Hepatomegaly से जुड़ा हुआ शब्द है। Gaucher disease ( गौशर रोग ) एक जन्म जात बीमारी है, जो कुछ खास अंगों में होता है, और वो खास अंग है प्लीहा और लिवर ।

यह बीमारी हमारे शरीर, पेट ( Constant fat ) जैसे पदार्थों के अत्यधिक मात्रा के जमाव के वजह से पैदा होता है।

Constant fat के जमाव के वजह इन अंगों का आकार सामान्य रूप से अधिक बढ़ जाता है। हमारे शरीर के जिस अंग में यह बीमारी होती है, यह उनके काम करने के क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है।

हमारे शरीर मे एक एंजाइम होता है, जो इन वसायुक्त पदार्थों को तोड़ता है, मगर गौशर रोग वाले लोगों में यह ठीक से काम नहीं कर पता है। इस रोग का उपचार अक्सर Enzyme replacement therapy द्वारा किया जाता है।

Transaldolase deficiency :- ट्रांसलडोलस  Hepatomegaly से जुड़ा हुआ शब्द है। इसका अर्थ होता है- एंजाइम की कमी ” जब हमारे शरीर में Transaldolase Enzyme की मात्रा बहुत कम हो जाती है, तब तो उसे Transaldolase deficiency कहा जाता है।

Transaldolase एक प्रकार का चयापचय यानी कि ( Metabolic ) Enzyme है। Transaldolase deficiency एक जन्म जात बीमारी है, जो Transaldolase Zine में उत्परिवर्तन यानी कि ( Mutation) के वजह से होता है।

यह तीनों शब्द Hepatomegaly से संबंधित है, क्योंकि इन तीनों का अर्थ एक दूसरे से जुड़ा हुआ है।


Hepatomegaly शब्द पर कुछ वाक्य
  1. हेपटोमेगेली बीमारी के दौरान हमारे शरीर की लिवर सामान्य रूप से अत्यधिक बढ़ जाती है।

During hepatomegaly disease, the liver of our body normally enlarges too much.

  1. हेपटोमेगेली में लिवर की आकर बढ़ने के कारण हमारे शरीर मे काफी क्षति होती है।

Due to the enlargement of the liver in hepatomegaly, there is a lot of damage in our body.

  1. पेंगुइन में संक्रमण स्प्लेनोमेगाली, हेपटोमेगेली, हाइड्रो पेरिकार्डियम और फुफ्फुसीय एडिमा के साथ घातक हो सकता है।

In the penguin infection may be fatal with hepatomegaly, splenomegaly hydropericardium and pulmonary oedema.

  1. हेपटोमेगेली जैसे बीमारी के दौरान इंसान को थकान, कमज़ोरी और पेट की हल्की परेशानी महसूस होती है।

During a disease like hepatomegaly, a person feels tiredness, weakness and mild abdominal discomfort.


For More Info :


Conclusion, निष्कर्ष

दोस्तों, उम्मीद करता हूँ, कि आपको मेरा यह लेख Hepatomegaly meaning in Hindi अच्छा लगा होगा और आप इस लेख के मदद से Hepatomegaly का अर्थ और इस के बारे में जान चुके होंगे। अगर आपके मन मे इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है, तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है।

Read Also:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.