October 5, 2022
Sri lanka ki rajdhani kya hai | श्रीलंका की राजधानी क्या है ?

Sri lanka ki rajdhani kya hai | श्रीलंका की राजधानी क्या है ?

Sri lanka ki rajdhani kya hai :- आज के इस आर्टिकल के मदद से हम श्रीलंका की राजधानी क्या है, के बारे में जानने वाले है।

दोस्तों आप लोग हमारे पड़ोसी मुल्क से लंका के बारे में तो अवश्य सुने होंगे मगर क्या आपको मालूम है कि श्रीलंका का राजधानी क्या है। अगर आप का जवाब ना है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस लेख में हम श्रीलंका से जुड़ी अत्यंत जानकारी जानने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते है इस लेख को।


Sri lanka ki rajdhani kya hai | श्री लंका की राजधानी क्या है ?

श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे (Sri Jayawardenepura Kotte) श्री लंका की राजधानी है। अलग-अलग समय काल में श्रीलंका की राजधानी अलग-अलग रहे हैं और कुछ समय ऐसा भी था जब श्रीलंका अपने दो राज्यों को राजधानी बना चुका था मगर वर्तमान समय मे ” श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे ” ही श्रीलंका की असली राजधानी मानी जाती है।

पहली बार 1815 में श्रीलंका की राजधानी कोलोंबो को माना गया था, और इसे ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा संचालित श्रीलंकाई साम्राज्य बनाया गया था। 1948 वर्ष तक कोलंबो ही श्रीलंका की राजधानी रहा था मगर जब मॉडर्न श्रीलंका की स्थापना हुई थी और , तब श्रीलंका देश मे एक बैठक बुलाया गया था जिसमे लोगो ने श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे को ही श्रीलंका का राजधानी चुना, क्योंकि यह श्रीलंका का सबसे आर्थिक शहर है।

कोलंबो को श्रीलंका का राजधानी बनाने का मुख्य उद्देश्य था, क्योंकि कोलंबो शहर आबादी के हिसाब से श्रीलंका का सबसे बड़ा शहर था और कोलंबो श्रीलंका के पश्चिमी प्रांत के कोलंबो जिले के अंतर्गत आता था। मगर श्रीलंका का ज्यादातर सरकारी काम और जरूरी काम, श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे जगह से पारित किया जाता है ।

और इस देश की सरकारी बैठक भी यहीं बैठाई जाती है तो इसी वजह से श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे ही श्रीलंका का राजधानी है। अभी भी कई सारे ऐसे लोग हैं जो कोलंबो और श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे लगभग दोनों शहर को श्रीलंका के राजधानी के रूप में जानते हैं।


श्रीलंका का इतिहास | श्रीलंका के बारे में

1972 वे वर्ष से श्रीलंका श्रीलंका नाम से जाने जाना लगा इससे पहले इसका नाम कुछ और था। सबसे पहले जब 1505 में पुर्तगाल के लोगों ने इस देश की खोज की तो उन्होंने इस देश का नाम ” CEILAO ” रखा। लेकिन कुछ वर्ष बीतने के बाद जब यह देश ब्रिटिश के हाथ में आया तब उन्होंने इसका नाम CEILAO से CEYLON रख दिया।

श्रीलंका एक छोटा सा देश है जिसका कुल एरिया 65610 square kilometre के क्षेत्र में फैला हुआ है। मगर इस छोटे से देश में कई सारे ऐसे घूमने वाले जगह और इतिहासकारों का रहस्य मौजूद है जिसको देखते देखते लोगों का मन नहीं भरता है। जिस प्रकार से हमारे देश भारत में अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं। ठीक उसी प्रकार से श्रीलंका में भी अलग-अलग धर्म और जाति के लोग रहते हैं।

श्रीलंका देश की कुल आबादी तकरीबन 2.2 करोड़ है। श्रीलंका में मुख्य रूप से 2 भाषाएं बोली जाती है जिसमें से पहला है शिंगली  और दूसरा है तमिल।  एक समय ऐसा भी था जब श्रीलंका को हाथियों का देश कहा जाता था, क्योंकि यहाँ पर 20000 से भी अधिक हाथिया मौजूद थी। मगर कुछ लोग के पैसों के लालच में आ कर के  हाथियों को मारना शुरू कर दिया और वर्तमान के समय में श्रीलंका में तकरीबन 6000 से 7000 ही हाथिया मौजूद है।

श्रीलंका देश का राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल है और यहां के लोग इस खेल को बड़े ही चाव से खेलते हैं। भले ही यहां के लोगों ने इस खेल में महारत हासिल नहीं की है,मगर  यह खेल उनका इतिहास रहा है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्वप्रथम श्रीलंका ऐसा पहला देश था जिसकी प्रधानमंत्री महिला थी।

श्रीलंका देश में झरने बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं और यहां के लोग झरने की मदद से ही बिजली का उत्पादन भी करते हैं। श्रीलंका के सबसे फेवरेट ड्रिंक ताड़ी है यहां के लोग ताड़ी को बड़ी चाव से पीते हैं खैर ताड़ी तो हमारे देश भारत में भी मिल जाता है।

श्रीलंका को ब्यूटी का नेचर भी माना जाता है क्योंकि यहां पर ज्यादातर नेचुरल चीजे ही देखने को मिलती है यहां के क्रिकेटर भी काफी मशहूर हैं।  और वह अपने बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं खैर यहां पर अक्सर टूरिस्ट आते रहते हैं अगर आप चाहे तो इस देश को घूम सकते हैं।

पहले से श्रीलंका देश की बहुत ज्यादा विकास हुई है चाहे वह आर्थिक क्षेत्र हो या लिटरेसी क्षेत्र हो यहां की लिटरेसी रेट 90% प्लस है। तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार से श्रीलंका देश है और इसका इतिहास रहा है।


FAQ,s

Q1. श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल कौन सा है?

Ans. श्रीलंका देश का राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल है। 
खैर श्रीलंका देश ने वॉलीबॉल में कोई बड़ा 
चीज़ achieve नहीं किया है।

Q2. भारत और श्रीलंका के बीच की दूरी

Aas. श्रीलंका भारत से ज्यादा दूर नहीं है
बल्कि यह हमारा पड़ोसी मुल्क ही है, 
यह भारत से तकरीबन 270 किलोमीटर 
के दूरी पर है।

Q3. श्रीलंका का पुराना नाम क्या है?

Ans. श्रीलंका का अत्यंत पुराना नाम 
CEILAO है,फिर कुछ समय बाद श्रीलंका 
में अंग्रेज आए और इसका नाम उन्होंने 
CEILAO से CEYLON रख दिया।
Q4. श्रीलंका में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?
Ans. श्रीलंका में हिंदुओं की जनसंख्या 12 से 
13 % के आसपास है और वहां सबसे 
ज्यादा बौद्धिक धर्म के लोग रहते हैं उनकी 
जनसंख्या  70% के आस पास है।

Watch This For More Information :-


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से श्रीलंका की राजधानी क्या है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको श्रीलंका की राजधानी क्या है, के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.