October 3, 2022
Correspondence Address Meaning In Hindi

Correspondence Address का मतलब क्या होता है ?  

Correspondence Address Meaning In Hindi :- आज के इस लेख की मदद से Correspondence Address के बारे में जानने वाले है।

आपने कोई ना कोई फॉर्म भरते हुए Correspondence Address शब्द का नाम तो अवश्य सुना होगा, मगर क्या आपने कभी Correspondence Address के बारे में जानने की कोशिश की है।

अगर आपका जवाब ना है, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए, क्योंकि इस लेख में हमने बताया है, कि Correspondence Address का मतलब क्या होता है और Correspondence Address में Permanent address में अंतर क्या है ? और बहुत कुछ तो चलिए शुरू करते है।


Correspondence Address Meaning In Hindi | Correspondence Address का मतलब क्या होता है ?

Correspondence Address Meaning In Hindi का मतलब , पत्राचार का पता ( Patra char Ka Pata) होता है। इसके अलावा Correspondence Address का अर्थ और कई सारे होते है, और उन सभी को हमने नीचे में Step By Step करके लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

  • व्यवहार का पता
  • अस्थाई पता
  • जरूरत का पता

और कई सारे इत्यादि होते है। Correspondence Address शब्द का उपयोग किसी खास परिस्थिति मे किया जाता है और Correspondence Address को कई जगहों पर Temporary address के नाम से भी जाना जाता है।

हमने आपको ऊपर में बताया, कि इसका मतलब होता है – व्यवहार का पता, पत्राचार का पता और आप इस दोनों शब्द को हिंदी में शायद ही सुने होंगे, क्योंकि इनका उपयोग ज्यादा तक अंग्रेजी वाक्य में ही होता है।

मुझे लगता है, अभी तक आप Correspondence Address का अर्थ नही समझे होंगे और इन दोनों शब्द की अर्थ की व्याख्या करना थोड़ा मुश्किल है, इसीलिए इसे हम आपको उदाहरण दे करके इसे समझाने की कोशिश करते है।

उदाहरण :- मान लीजिए कि आप एक छात्र हैं और आप UPSC की तैयारी करने के लिए पटना गए हुए हैं। और आपको किसी भी जॉब के लिए Form भरना है और उस Form में correspondence Address भरना है, तो आप पटना वाले एड्रेस को वहां पर भर सकते हैं, क्योंकि पटना वाला एड्रेस आपका अस्थाई पता है और आप वर्तमान में पटना ही रहते है।

इसका अर्थ होता है, कि यह Address आपका Permanent address नहीं है, मगर आप तब भी अपना official कार्य के लिए इस Address का उपयोग कर कर रहे हैं और वर्तमान में आप इसी Address पर रह रहे है।


Correspondence Address में क्या लिखना  चाहिए ?

हमने ऊपर के टॉपिक में जाना की Correspondence Address Meaning In Hindi क्या होता है। अब हम जानेंगे, कि Correspondence Address में क्या क्या लिखा जाता है।

हम आपके जानकारी के लिए बता दें, कि जिस प्रकार से हम किसी भी Form में अपना Permanent address देते हैं। ठीक उसी प्रकार से Correspondence Address में भी जानकारी दिया जाता है, मगर इस में कुछ चुनिंदा जानकारी ही शामिल होता है।

जैसे कि :-

  • Building/ मकान नंबर
  • Building का नाम
  • गांव/ area का नाम
  • गली अथवा रोड का नाम
  • Pin code number
  • Post office

कुछ इस प्रकार से आप Correspondence Address में अपना जानकारी दे सकते हैं और FORM भर सकते हैं।


Correspondence Address और Permanent Address में अंतर क्या है ?

वैसे तो Correspondence Address और Permanent Address में सारी बाते Same ही होती है, मगर कुछ कुछ बाते है, जो दोनों के बीच के अंतर को दर्शाते हैं।

जैसे :-

Correspondence Address एक प्रकार से हमारा temporary address होता है, जब भी हम अपने घर से बाहर किसी दूर अस्थाई पते पर रहते हैं, तो उसी जगह के पते को हम अपना Correspondence Address कहते है।

Permanent address यह एक ऐसा पता होता है, जहाँ पर हम अपने फैमिली के साथ हमेशा के लिए रहते हो, इसके नाम से ही मालूम चलता है, की यह Permanent है।

Correspondence Address में अपनी current location की जानकारी दी जाती है।

Permanent address में हमे अपना वास्तविक जानकारी देनी होती है, इस मे current location से कोई लेना देना नही होता है।


Correspondence Address की जरूरत क्यों और कब पड़ती है ?

हमने ऊपर के टॉपिक में Correspondence Address से जुड़ी काफी सारी जानकारी प्राप्त की है, मगर आपके मन में यह सवाल ज़रूर होगा, कि आखिर Correspondence Address का उपयोग क्यों और कब किया जाता है ?

तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे, कि मान लीजिए आप किसी कॉलेज में पढ़ाई के लिए या फिर कोई बिज़नेस के लिए आप अपने घर से दूर किसी किराए के मकान में या Hotel में रह रहे हैं।

और आपका पढाई या फिर बिज़नेस से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण Document post की सहायता से आपके पास आना है, तो ऐसी परिस्थितियों में आप उस जरूरी Document को अपने permanent address पर तो मंगा नहीं सकते क्योंकि आप फिलहाल में वहाँ नही है ।

तो उस जरूरी document को मंगाने के लिए आप अपना temporary address यानी कि Correspondence Address देना होता है, तो कुछ इस प्रकार से Correspondence Address का उपयोग किया जाता है।


FAQ, S For Correspondence Address

Q1. क्या पत्राचार का पता स्थायी पते के समान है ?

Ans. जी हाँ, दोस्तों पत्राचार का पता पूर्ण रूप से स्थायी पते के समान है।

Q2. Correspondence address meaning in Marathi

Ans. Correspondence address का अर्थ मराठी में ” पत्रव्यवहाराचा पत्ती ” होता है।

Q3. पत्राचार का पता meaning in English

Ans. पत्राचार का पता को अंग्रेजी मे Correspondence address कहते है।

Q4. Distributing correspondence meaning in Hindi

Ans. Distributing correspondence शब्द का अर्थ हिंदी में ” पत्राचार वितरण ” होता है।


For More Info Watch This :


अंतिम शब्द :

मैं उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से ” Correspondence address meaning in Hindi ” के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

इस लेख में हमने आसान से आसान भाषा का उपयोग करके आपको ” Correspondence address Ka Matlab ” के बारे में बताने की कोशिश की है, क्योंकि कई सारे लोग ऐसे हैं, जो Correspondence address के बारे में जानना चाहते हैं और उनको मालूम नहीं होता है।

 

Read Also:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.