October 3, 2022
ikigai meaning in hindi | ikigai का मतलब क्या होता है ?

ikigai meaning in hindi | ikigai का मतलब क्या होता है ?

ikigai meaning in hindi :- आज के इस आर्टिकल के मदद से हम ikigai का मतलब क्या होता है, के बारे में जानने वाले है।

दोस्तो आप कहीं ना कहीं इकिगाई शब्द का नाम अवश्य सुने होंगे मगर क्या आपको मालूम है कि इकिगाई क्या होता है और अपना इकिगाई कैसे ढूंढा जाता है, अगर आपका जवाब ना है, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए। क्योंकि इस लेख में हम इसी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को।


ikigai meaning in hindi | ikigai का मतलब क्या होता है ?

ikigai का मतलब हिंदी भाषा में जीवन का मूल्य, होता है। ikigai एक जापानी शब्द है और इसकी उत्पत्ति जापान देश से ही हुई है कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है, कि जापान के लोग ikigai का उपयोग अपने जीवन के लक्ष्य को जानने के लिए करते हैं।

इकिगाइ का संधि विच्छेद करने पर इस से दो शब्द बाहर आते है। जिसमे पहला है इकि और दूसरा है गाई, इस इकि का अर्थ है ‘जीवन’ और गाइ का अर्थ है ‘मूल्य , लक्ष्य’ होता है। इस प्रकार दोनों शब्दों को मिलने पर इकिगाई बनता है और इसका अर्थ  “जीवन का मूल्य” या कहे की “जिंदगी का लक्ष्य” होता है।


ikigai क्या है ?

Ikigai एक जापानी Concept है, जिसका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपने जीवन का मूल्य लक्ष्य पता कर सकता है। जापानी लोग इस टेक्निक का उपयोग करके अपने जीवन का मूल्य लक्ष्य पता करते है और उस लक्ष्य को पूरा करते है।

उनका कहनाम होता है कि जीवन में जो कोई भी आया है वह एक मकसद से आया है, और वह मकसद को पूरा करना आवश्यक होता है, और वही मकसद आपको सुबह सुबह बिस्तर से उठने के लिए प्रेरित करता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका जीवन का कोई लक्ष्य नहीं होता है। उनके जीवन में जो कुछ भी चल रहा होता है वह उसी तरह से चलने देते हैं और ना ही आगे बढ़ने के लिए कोई एक्शन लेते हैं और ना ही आगे बढ़ने की कल्पना करते हैं। और वह अपनी जिंदगी को इसी तरह से व्यर्थ कर देते हैं।

तो दोस्तों कुछ इस तरह के लोगों के लिए ही इस जापानी टेक्निक को बनाया गया है। जापानी लोगों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन के लक्ष्य को नहीं जानता है, कि उसके जीवन का लक्ष्य क्या है और उसे आगे क्या करना चाहिए तो वह इंसान इस तरीके का उपयोग कर सकता है और अपने जीवन का गोल या मकसद मालूम कर सकता है।


अपना ikigai कैसे खोजे ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि ikigai का मतलब क्या होता है और ikigai क्या होता है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि अपना ikigai कैसे पता किया जा सकता है, तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को।

दोस्तों अपना ikigai पता करने के लिए आपको खुद के कामों पर नोटिस करना होगा और ikigai का पता लगाना होगा । क्योंकि अक्सर लोग अपने जीवन का लक्ष्य समझ नहीं पाते हैं। और उनके जीवन में जो कुछ भी चल रहा होता है उसे चलने देते हैं।  हालांकि ऐसा नहीं होना चाहिए आप जीवन में आए हैं तो कुछ ना कुछ मकसद अवश्य होगा, बस आपको उस पर गौर कर के पता लगाना होगा।


ikigai पता लगाने का तरीका ।

अपना ikigai पता लगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपने पैशन को फॉलो करें चाहे आप का पैशन जो भी हो और आपका दिल जिस में लगे उसी काम को करना चाहिए सरल भाषा मे कहे तो, जिस काम मे आपका दिल लगता है और आप खुश रहते है, असल मे वह ही आपका ikigai है।

उदाहरण के तौर पर :- आप अपने अपना उस समय को याद कीजिए जब आप किसी काम को करने में इतना ब्यस्त थे कि आप खाना इत्यादि सभी चीज को भूल गए थे। आप उस काम को करने में इतना खो चुके थे कि आपको उस काम को करने में अच्छा लग रहा था और उस काम के अलावे कुछ काम याद नही था।

तो वह काम ही आपका ikigai है। जब आप अपना ikigai को फॉलो करेंगे तो आपका समय कभी भी व्यर्थ नहीं होगा। आपका अपना हर एक समय अच्छे कामों को अच्छे बनाने में लगा रहेगा। तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार से अपना ikigai  ढूंढा जाता है।


FAQ, s
Q1. Ikigai meaning in punjabi
Ans. Ikigai का meaning punjabi में 
( ਜੀਵਨ ਦਾ ਮਕਸਦ ) होता है।
Q2. Ikigai meaning in Gujarati
Ans. Ikigai का meaning Gujarati में 
( જીવનનો હેતુ ) होता है।
Q3. Ikigai meaning in Marathi
Ans. Ikigai का meaning Marathi 
में ( जीवनाचा उद्देश ) होता है।
Q4. Ikigai meaning in Telugu
Ans. Ikigai का meaning Telugu में 
( జీవితం యొక్క ప్రయోజనం ) होता है।
 Watch This For More Information :-

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से ikigai का मतलब क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको ikigai का मतलब क्या होता है, के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.