October 5, 2022
Bike Chalana Sikhe

बाइक चलाना कैसे सीखें ? | Bike Chalana Sikhe 

Bike Chalana sikhe:- आज के इस लेख की मदद से हम बाइक चलाना कैसे सीखें ? के बारे में जानने वाले हैं। अगर आप बाइक चलाना नहीं जानते हैं और चलाना सीखना चाहते हैं।

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें और इस लेख को अंत तक पढ़े, क्योंकि इस लेख में हमने बाइक चलाने के तरीके को बता रखा है, तो चलिए शुरू करते हैं।


बाइक चलाना कैसे सीखें ? | Bike Chalana Sikhe 


बाइक सीखने की जरूरतें | Bike Sikhne Wale Saman

बाइक चलाने सीखने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है, कि आखिर बाइक चलाने के लिए हमें कौन-कौन से ऐसी चीजों की जरूरत पड़ती है, जिसकी मदद से हम बाइक आसानी से और safety से सीख सकते हैं।

तो हमने नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके Bike Chalana Sikhe की सभी ज़रूरतों को दर्शाया है और उनके बारे में बताया है।

1. एक हल्का bike का चुनाव करे

बाइक चलाने के लिए सबसे पहली जरूरत वाला चीज है – बाइक . अगर आपके पास बाइक ही ना हो, तो आप बाइक कैसे सीख सकते हैं ?

मान लीजिए, कि आप एक किताब को पढ़ रहे हैं और उस किताब का पहला Chapter बाइक है। अब जब आप बाइक खरीदने जाओगे, तो मार्केट में आपको कई तरह के बाइक मिलेंगे उसमें से आपको हल्का से हल्का बाइक खरीदना है।

क्योंकि आप अभी सीखने वाले हैं, अगर आप भारी बाइक और महंगी बाइक खरीदते हैं, तो वह हो सकता है, गिर के टूट फुट भी जाए या ज्यादा भारी बाइक होगी, तो गिरने के बाद आपके भी शरीर मे गहरी चोट भी आ सकती है, इसीलिए हमें एक हल्की बाइक की चुनाव करनी है।

2. Safety वाले चीज़ जरूर ले

आपको जहां जी करे वहां बाइक चलाना आप सीख सकते हैं, यह आपके ऊपर निर्भर करता है, चाहे आप खेत में चलाएं खलिहान में चलाएं या फिर रोड पर चलाएं ।

मगर बाइक चलाते समय आपके सेफ्टी वाला हर एक समान आपके पास रहना चाहिए ।

जैसे कि :-  हैंड ग्लव्स, हेलमेट, जूता मोजा और इत्यादि जैसे चीज आपके पास अवश्य होना चाहिए और साथ में जो व्यक्ति आपको बाइक सिखा रहा है, उसके पास फर्स्ट एड बॉक्स अवश्य होना चाहिए।

क्योंकि आपातकालीन समय में दुर्भाग्यवश गिरने पर आपके कुछ चोट आएँगी , तो वह चोट फर्स्ट ऐड बॉक्स आराम से रिकवर कर सकता है, और आप अछे हो सकते है, तो ये सभी चीज़ आपके लिए बहुत जरूरी है।

3. अपना learning licence बनवा ले

अगर आप बाइक अभी सीख रहे हैं और अभी आप सीखने के स्टेज में है, तो आप अपना एक लर्निंग लाइसेंस अवश्य बनवा ले।और जब आप पूरी तरह से बाइक चलाना सीख जाएंगे, तो आप एक परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

अब मुझे इसके बारे में कोई खास बात बताने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप को इसके बारे में मालूम ही होगा, कि ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस क्या होता है।

4. Traffic rules के बारे में अच्छे से जान ने

दोस्तों अक्सर ऐसा होता है, कि लोग बाइक चलाना सीख जाते हैं और उनको Traffic rule का थोड़ा भी ज्ञान नहीं होता है। और वह चौराहे पर या कहीं भी Traffic वाले जगह पर अक्सर गलती कर बैठते हैं और अपना चालान कटा लेते हैं।

बात चालान की नहीं है, यह आपके सेफ्टी के लिए बहुत जरूरी है और इसे गलती की वजह से दूसरे भी परेशान हो सकते है।

तो इसीलिए आप ट्रैफिक Rules का ज्ञान अवश्य ले ले, ट्रैफिक ज्ञान लेना बहुत आसान है, आप चाहे तो traffic का ज्ञान अपने मोबाइल से घर बैठे online भी ले सकते हैं तो आप यह काम अवश्य करें।

5. खाली मैदान में बाइक चलाना सीखे

वैसे तो आप अपने मनमर्जी से कहीं भी बाइक चला सकते हैं, यह आपके ऊपर निर्भर करता है। मगर आप जब एक खाली मैदान में बाइक चलाना सीखते हैं, तो इसमें आपका बहुत ज्यादा फायदा होता है।

क्योंकि इसमें आपको दाएं बाएं आगे पीछे कुछ नहीं देखने रहता है, आप बिल्कुल धीरे-धीरे प्रैक्टिस करके आप बाइक चलाना सीख सकते हैं, मगर वहीं खाली मैदान के जगह आप रोड पर चलाते हैं, तो हो सकता है।

आपकी ग़लतियों की वजह से आपकी बाइक ना चलाने की वजह से आपका एक्सीडेंट भी हो जाए और आप एक गहरी चोट का शिकार हो जाये। तो इन्हीं सभी कारणों की वजह से आपको रोड के बजाय खाली मैदान में बाइक चलाना सीखना चाहिए।

6. एक Bike चलाने वाले व्यक्ति को अपने साथ जरूर रखे।

बाइक सीखते समय आप एक ऐसे व्यक्ति को अपने साथ रखें जो अच्छी तरह से बाइक चलाना जानता हो। और वह बाइक में काफी माहिर भी हो, क्योंकि वह आपको बाइक चलाना सिखा सकता है।

आप सीखते समय जहां जहां पर गलती करेंगे, वह आपको सारा चीज बताएगा और अच्छी तरह से गाइड भी करेगा। पुराने जमाने का एक कहावत है ” संगत से गुण आवत है, संगत से गुण जात “।

तो आप अगर एक अच्छे बाइक चलाने वाले के साथ बाइक सीखते हैं तो जाहिर सी बात है, कि आप अच्छी तरह से बाइक चलाना आसानी सीख सकते हैं।

7. बाइक के controlling system को समझें

बाइक चलाने से पहले आपको बाइक के सभी पार्ट्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि बाइक चलाते समय आपको अगर मालूम ही नहीं रहेगा, कि कौन सा गेयर है, कौन सा क्लच है, कौन सा आगे वाला ब्रेक है, कौन सा पीछे वाला ब्रेक है, तो जाहिर सी बात है कि आप गलती कर बैठेंगे।

तो इन सभी ग़लतियों को करने से पहले आपको बाइक के सभी पार्ट्स के बारे में जानकारी ले लेना चाहिए और यह भी जान लेना चाहिए, कि उस बाइक की कंट्रोलिंग सिस्टम क्या है, आखिर वह बाइक का गियर आगे लगता है या पीछे लगता है।

8. बाइक चलाते समय नशा से दूर रहे

आप चाहे बाइक चलाना सीख रहे हो या पूरी तरह से सीख चुके हो, आपको बाइक चलाते समय नशा से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर के लिए भी हानिकारक है, और बाइक चलाते समय भी हानिकारक है।

क्योंकि अगर आप बाइक चलाते समय नशा करेंगे और नशे में रहेंगे, तो आपका कंट्रोल खुद पर ही नहीं रहेगा, तो आप अपनी बाइक पर अपना कंट्रोल कैसे रख सकते हैं ।

और इस स्थिति में आप अवश्य गलती कर बैठेंगे और हो सकता है, कि आप बड़े हादसे के शिकार भी हो जाये। तो इसीलिए आप बाइक चलाते समय नशे से दूर रहे।

9. धीरे धीरे बाइक चलाना  सीखे और डेली प्रैक्टिस करे

दोस्तों, अगर आप बाइक चलाना सीख रहे हैं, तो आप अपना बाइक का स्पीड काफी Slow रखें, क्योंकि अगर आप बाइक चलाते समय कारण वश गिरते भी हैं, तो आपको हल्की फुलकी चोट आएगी और आप अच्छी तरह से रिकवर हो सकते हैं और बाइक सीखने के लिए आपको बाइक का प्रतिदिन प्रैक्टिस करना होगा।

क्योंकि डेली प्रैक्टिस करने से आप एक प्रोफेशनल ही तरीके से बाइक सीख सकते हैं और आपको किसी भी बाइक का अंदाजा हो सकता है, कि हम बाइक में क्या और कैसे करेंगे, तो बाइक कैसे और क्या React करेगी।


Bike चलाना कैसे सीखें ? | Bike Chalana Sikhe

हमने ऊपर में जाना की बाइक चलाने के लिए कौन-कौन सी चीजों की जरूरत पड़ती है और बाइक चलाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

अब हम जानेंगे कि आखिर बाइक चलाने की तरीका क्या है और बाइक कैसे चलाया जाता है, तो चलिए इसे जानते हैं।

बाइक चलाना बहुत आसान है इसका प्रोसेस काफी सिंपल और सरल होता है, अगर आप अच्छी तरह से बाइक के सभी प्रोसेस को समझ लेते हैं, तो आप काफी आसानी से बाइक चलाना सीख सकते हैं।

और अगर आप पहले साइकिल चलाना जानते हैं, तो आपके लिए बहुत बढ़िया है, क्योंकि आपकी handle practice होगी, अगर आप साइकिल पहले नहीं चलाना जानते हैं, तो आपको पहले बाइक पर handle practice करना पड़ेगा।

क्योंकि अक्सर लोग handle practice करने में इधर से उधर मुड़ा देते हैं और हो सकता है, कि आप फर्स्ट टाइम सीखते समय गिरे भी तो इसका चिंता ना करें और बाइक सीखने की काम जारी रखें तो चलिए जानते हैं, कि बाइक सीखने के लिए हमें सबसे पहले क्या करनी चाहिए।

Bike start kare | बाइक चालू करे | Bike Chalana Sikhe

बाइक चलाने से पहले बाइक शुरू करना बहुत जरूरी है, क्योंकि आप बिना बाइक चालू किये, बाइक कैसे चला सकते हैं बाइक start  करने के महज 2 तरीके होते हैं।

बाइक चलाने से पहले बाइक शुरू करना बहुत जरूरी है, क्योंकि आप बिना बाइक चालू किये, बाइक कैसे चला सकते हैं,  बाइक start  करने के महज 2 तरीके होते हैं।

  1. Self से Bike start करे।
  2. Kick से Bike start करे।

Self से Bike start करे :-  Self से बाइक को Start करना बहुत आसान होता है, अगर आप नए मॉडल की गाड़ी कोई भी खरीदते हैं, तो उसमें Self से Bike start करने का ऑप्शन अवश्य मिलता है और यह काफी आसान भी होता है।

Self आपको हैंडल के Right तरफ दिखता है, और जैसे ही आप Self को प्रेस करते हैं, तो आपकी बाइक काफी आसानी से शुरू हो जाती है।

Self से Bike start करते समय हमें हमेशा क्लच पकड़ना चाहिए, तभी बाइक Self के द्वारा शुरू हो सकती है।

Kick से Bike start करे :- दोस्तों, Self के मुकाबले kick से बाइक को शुरू करना हल्का Uncomfortable लगता है और हर किसी व्यक्ति से बाइक का Kick आसानी से नहीं लगता है, बस बात यही होता है, बाकी दोनों का बाइक शुरू करने का तरीका तो बहुत अलग होता है।

अक्सर लोग मजबूरी में ही बाइक Kick से शुरू करते हैं, अगर आप कहीं पर फंस जाते हैं आप और आपका Self काम नहीं करता है तो आप Kick से भी बाइक को शुरू कर सकते हैं।

Kick आपके बाइक के Right साइड पैर रखने वाले जगह पर मौजूद होता है और इसे हल्का जोर से दबाना होता है या कह सकते है, मारना होगा, तब जाकर बाइक आती शुरू होती है।

Note :-  दोस्तों चाहे आप बाइक Self से शुरू करें या फिर Kick से आपकी बाइक हमेशा Newtal में रहना चाहिए और Newtal में होने के बाद आप बाइक को Start करने के बाद सबसे पहले क्लच पकड़े और उसके बाद ही गेयर डाले।

आपकी बाइक न्यूटन में है या नहीं चेक करने के लिए आपको अपने स्पीडोमीटर की ओर ध्यान देना है वहां पर आपको N सिंबल दिखाया जाएगा और वह सिंबल या तो हारा रहेगा या फिर वह सिंबल चसेगा, तो आप समझ जाइएगा, कि आपकी बाइक न्यूटल में है।

और अगर आपकी बाइक न्यूटल में नहीं है, तो आप अपने बाइक की क्लच को पकड़ कर के अपने सभी गेयर को एक-एक करके धीरे-धीरे तो निकाल  सकते हैं।


बाइक चलाने का tips | Bike Chalana Sikhe

दोस्तों, बाइक शुरू होने के बाद अब आपको सबसे पहले क्लच पकड़ना है और क्लच पकड़ कर के गेयर डालना है और जब आपकी बाइक एक गेयर में हो जाती है । तब आपको अपने क्लच को धीरे-धीरे छोड़ना है और अपने Accelerator को धीरे-धीरे Increase करना है।

जब आप अपने क्लच को छोड़ना शुरू करेंगे और अपने Accelerator को Increase करना शुरू करेंगे, तब आपकी बाइक धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगेगी और आपकी बाइक चलने लगेगी तब आप अपने दोनों पैरों को बाइक के उपर रख ले।

जब आपकी बाइक कुछ दूर चल जाती है, तब आपको वापस से क्लच पकड़ना है और दूसरे गैर डालना है जब आप दूसरा गया डालेंगे, तो आपकी गाड़ी अब पीछे से और तेज चलने लायक हो जाएगी तब वापस से वही काम कर सकते हैं।

क्लच को छोड़ करके अब आपस Accelerator दीजिएगा, तो आपकी गाड़ी पहले जितना तेज चलेगी और इस बात का आप हमेशा ध्यान रखें, कि गेयर डालते समय क्लच को पकड़ना है और गेयर निकालते समय भी क्लच को पकड़ना है।

और जब भी आपके सामने मोड़ आए, तो सबसे पहले आपको क्लच पकड़ना है, ( क्लच पकड़ने से हमारा गाड़ी फ्री हो जाता है और क्लच पकड़ कर के जब आप Accelerator देंगे, तो आपकी गाड़ी कोई react नहीं करेगी भले ही आप के गाड़ी से तेज आवाज आने लगेगा ).

तो क्लच पकड़ कर आप पीछे वाला ब्रेक धीरे-धीरे लेकर के अपने बाइक को Slow कर सकते हैं और जिस साइड आपको मुड़ना है, उस साइड का Indicator जला दे और तब जाकर अपनी गाड़ी को धीरे-धीरे मुड़ा ले इस तरह से आप कोई भी मुडॉन पर अपनी बाइक मुड़ा सकते हैं और जब Aapka Experience ज्यादा हो जाए, तब आप अपने अंदाजे से गाड़ी चला सकते हैं।


For More Info Watch This :


अंतिम शब्द :

दोस्तों उम्मीद करता हूं, कि आप हमारे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके बाइक चलाना सीख चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे कि बाइक कैसे चलाया जाता है OR Bike Chalana Sikhe.

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको बाइक चलाने के तरीके के बारे में बताया है।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.