October 3, 2022
Customer ID Ka Matlab Kya Hota Hai

Customer Id क्या है ? Customer ID का मतलब क्या होता हैं ?

Customer ID Ka Matlab Kya Hota Hai :- आज के इस आर्टिकल में हम कस्टमर आईडी का मतलब क्या होता है, किसे कहते है ? के बारे में जानने वाले है।

आपने कभी ना कभी तो कस्टमर आईडी का नाम अवश्य सुना होगा और हो सकता है, कि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने कस्टमर आईडी को याद भी रखे होंगे।

मगर क्या आपको मालूम है, कि कस्टमर आईडी का मतलब क्या होता है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है ?

अगर इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे, चलिए शुरू करते हैं।


Customer Id क्या है ? | Customer Id Ka Kya Matlab Hota Hai

किसी ” ग्राहक का पहचान, Customer Id का मतलब होता है। Customer Id का पूरा नाम ” customer identification ” होता है।

जिस प्रकार से दुनिया आगे बढ़ रही है और मार्केट में नए नए Technology आ रहे है, ठीक उसी प्रकार से shopping करने का तरीका, facility और security भी बढ़ रही है।

अब कोई भी सामान बेचने वाला व्यक्ति अपने ग्राहकों से संबंध बना रहा है और उसकी पहचान अपने पास रखने की कोसिस कर रहा है, ताकि जब भी कोई जरूरी काम आये या किसी जरूरी परिस्थिति में काम आने पर उसकी सारी Details निकाल पाए और उससे संपर्क कर पाए।

सरल भाषा मे इसे समझने की कोसिस करे, तो Customer Id, एक unique id होती है, जो कुछ अंकों और अक्षरों और से मिलकर बनी होती है ।

जैसे RA8891553, ywuw33737, इत्यादि।

हर अलग-अलग प्लेटफार्म और अलग-अलग जगह के हिसाब से Customer Id बदलते रहते हैं। कहीं-कहीं पर Customer Id केवल अंक में ही होता है और कहीं कहीं पर Customer Id केवल अक्षर में ही होता है और कहीं-कहीं पर Customer Id दोनों को मिलाकर बनाया जाता है।

खैर यह सब निर्भर करता है, उस प्लेटफार्म पर और उस जगह पर जहाँ से आप किसी चीज की खरीदारी कर रहे हैं।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे, कि Customer Id, Customer और Sells man के बीच संबंध बनाने का जरिया है।

आज के डेट में आप कहीं से भी कोई सामान खरीदे वहां पर आपके customer ID की मांग ज़रूर की जाएगी, चाहे वह Bank हो या Amazon, Flipkart, lens card, Big basket, या कोई किराना दुकान, इत्यादि।


Full form of customer ID in Hindi

Customer ID का full form ” customer identification ” होता है। और ” customer identification ” का अर्थ हिंदी में ग्राहक का पहचान हित है।


Customer Id का उपयोग – ( Uses of customer ID In Hindi )

Customer ID का उपयोग आज के समय में बिल्कुल सामान्य हो चुका है, लगभग हर दुकानदार अपने customer के लिए customer ID का उपयोग करता है आप भले ही किसी चीज को ऑनलाइन खरीदे या ऑफलाइन मगर हर एक दुकानदार आपकी जानकारी अवश्य लेगा।

आपको मालूम होगा, कि आज के समय मे  internet पर हजारों लाखो के तदात में लोग मौजूद है, जिनका नाम और आपका नाम बिल्कुल एक जैसा भी हो सकता है, या एक नाम वाले कई व्यक्ति भी हो सकते है।

ऐसे में किसी वेबसाइट या ऑनलाइन शॉपिंग एप्प्स पर बनाया गया account, ID किसका है, यह नाम के आधार पर पता करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

इसलिए आप जहां भी अपना Account बनाने जाते है, वहाँ पर  User Name, User Id, और Customer Id इन तीनों में से कोई एक का विकल्प ज़रूर मौजूद होता है।

यदि हम इसे आसान शब्दों में समझें तो, जिस प्रकार  हम कही पर नौकरी करते हैं, तो वहां के Staff द्वारा हमें एक आइडेंटिटी card ( ID card ) उपलब्ध कराया जाता है , बिलकुल उसी प्रकार से online shopping करते वक्त या offline कही बड़े दुकान पर कोई सामान खरीदते वक्त या bank में खाता खुलवाने के समय या किसी सरकारी वेबसाइट पर अपना account बनाते समय, हमें Customer Id  दी जाती है।

जब भी हम नौकरी के लिए जाते हैं, तो हमको अपना Id card को साथ में रखना और उसे याद रखना जरूरी होता है, ठीक उसी प्रकार से Customer Id  को भी याद रखना काफी आवश्यक होता है, ताकि हमारी सही सही पहचान हो सके। इसी वजह से Customer Id  हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होती है।


Customer Id की प्रमुख विशेषताएँ

ऊपर हमने जाना, कि Customer ID Ka Matlab Kya Hota Hai और कस्टमर आईडी का मतलब क्या होता है और कस्टमर आईडी का उपयोग किस किस जगह पर किया जाता है।

अब हम इस टॉपिक में जानेंगे, कि आखिर कस्टमर आईडी के विशेषताएं क्या-क्या है ? तो चलिए शुरू करते हैं।

  • Customer ID कभी भी दो व्यक्ति की एक जैसी नहीं हो सकती, यह हमेशा अलग अलग platform के हिसाब से यूनिक और अनोखा होता है।
  • customer ID में हमेशा अंग्रेजी अक्षर और गणित के अंक शामिल होते है।
  • कस्टमर id का उपयोग online व offline लगभग सभी जगह पर ग्राहक की पहचान करने के लिए  किया जाता है।
  • किसी भी व्यक्ति के customer ID में उस से जुड़ी पूरी जानकारी होती है।
  • customer ID हमेशा छोटी होती है, जिसके कारण हम इसे आसानी से याद कर सकते है।

कस्टमर आईडी कितने नंबर का होता है ?

जिस प्लेटफार्म पर आपका अकाउंट है, उस पर निर्भर करता है, कि आप का कस्टमर आईडी कितने नंबर का होगा।

अलग-अलग प्लेटफार्म पर अलग-अलग अंक में कस्टमर आईडी दिए होते हैं तो यह निर्धारित नहीं होता है।


For More Info Watch This :


अंतिम शब्द :

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से हम Customer Id Ka Kya Matlab Hota Hai के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Customer Id के बारे में बताने की कोशिश की है।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.