October 3, 2022
Nitrogen Ki Khoj Kisne Ki

नाइट्रोजन की खोज किसने की ?

Nitrogen Ki Khoj Kisne Ki :- आज के लेख में हम जानेंगे, कि नाइट्रोजन की खोज किसने की थी ?

नाइट्रोजन एक ऐसी गैस है, जिसका ना तो कोई रंग होता है, ना ही कोई स्वाद होता है और ना ही इसमें से किसी भी प्रकार की खुशबू या बदबू आती है।

हम इसे दूसरी तरह से यह कह सकते हैं, कि यह वातावरण में एक अक्रिय गैस है, जिसे उच्च या निम्न तापमान पर गर्म या ठंडा करने पर ही  प्रतिक्रिया मिलती है।

नाइट्रोजन के बारे में आपने बहुत सी बातें सुनी होंगी और आपने देखा होगा, कि नाइट्रोजन किस प्रकार काम करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इस रसायानिक तत्व की खोज कब हुई ? यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं।

आज के लेख में हम आपको नाइट्रोजन के बारे में लगभग सारी बातें बताएँगे।


नाइट्रोजन क्या है ?। Nitrogen Kya Hai 

नाइट्रोजन हमारे वातावरण मे एक ऐसा रासायनिक तत्व है, जिसकी हमारे वातावरण में उपस्थिति लगभग 78.5% है।

नाइट्रोजन की खोज कैसे की थी ? इसका लाइव उदाहरण आप इस प्रकार देख सकते हैं, कि यदि आप पानी को उच्च तापमान पर गर्म करेंगे, तो बाकी का पूरा पानी वाष्प बनकर उड़ जाएगा, लेकिन जो अपशिष्ट बचेगा वह नाइट्रोजन होगा।

उसमें न तो किसी प्रकार की गंध होगी, ना ही कोई स्वाद होगा।

Periodic Table में इसका रासायनिक सूत्र ” N ” होता है, तथा यह Periodic table में सातवें नंबर पर विराजमान है।

यह हमारे वातावरण में एक असक्रिय गैस है, जो आसानी से और अपने आप किसी भी तत्वों से कोई क्रिया नहीं करती।

यह रसायानिक तत्व जिसे नाइट्रोजन के नाम से जाना जाता है, यह दो परमाणुओं से मिलकर बना होता है तथा इसका परमाणु भार 14.07 तथा यह 210 डिग्री सेल्सियस पर Liquid Form में Generate हो जाता है तथा लगभग -200 डिग्री सेल्सियस पर यह Liquid Nitrogen के तौर पर देखा जा सकता है।


नाइट्रोजन की खोज किसने की थी ?। Nitrogen Ki Khoj Kisne Ki

नाइट्रोजन की खोज एक स्कॉटिश वैज्ञानिक ” डेनियल रदरफोर्ड ” ने की थी। उन्होंने 1772 में इसकी खोज की थी। उन्होंने अपने साथी शेले के साथ में मिलकर के सन 1772 में नाइट्रोजन को एक अलग रूप में पाया था।

जब डेनियल रदरफोर्ड  ने नाइट्रोजन की खोज की थी, तब उन्हें एक और बात पता लगी, कि हमारे वातावरण में जितनी भी गैस हैं उन सभी को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है, पहली ” सक्रिय गैस ” जो बिना किसी प्रक्रिया और अभिक्रिया के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया देती है, यानी कि जिन्हें महसूस करने के लिए  या फिर देखने के लिए, हमें कोई अलग से रासायनिक प्रक्रिया करने की आवश्यकता नहीं होती ।

और दूसरी ” निष्क्रिय गैस ” या फिर ” अक्रिय गैस ” जिन्हें देखने के लिए या महसूस करने के लिए, हमें अलग से भौतिक या  रासायनिक प्रक्रिया का पालन करना होता है।

जब नाइट्रोजन को सबसे पहली बार खोजा गया था, तब इसका नाम नाइट्रोजन नहीं रखा गया था, बल्कि अक्रिय गैस रखा गया था।

यानी कि वह गैस जो काम नहीं करती, 1790 में इसे नाइट्रोजन नाम दिया गया था और लगभग 1772 के पास प्रसिद्ध फ्रांसीसी वैज्ञानिक एंटोनी लेवोज़ियर ने नाइट्रोजन को प्राप्त करने के लिए उसे ऑक्सीजन से अलग किया  तथा उसे ” एजोट ” नाम दिया था।


नाइट्रोजन के बारे में खास बातें | Facts About Nitrogen

ऊपर हमने जाना कि Nitrogen Ki Khoj Kisne Ki ? अब हम इससे संबंधित अन्य तथ्य जानते है :-

  • Liquid नाइट्रोजन एक ऐसी अक्रिय गैस है, जो सामान्य कमरे के तापमान पर ना तो किसी धातु के साथ में कोई प्रतिक्रिया करती है, ना ही यह जलती है और ना ही कोई यह अन्य तत्व बनाती है।
  • इसके प्रतिक्रिया के बारे में यदि हम बात करें, तो यह केवल फास्फोरस और ऐसे ही कुछ अन्य तत्वों और योगिक के साथ में प्रतिक्रिया करती है।
  • इसे हम इस तरह से तैयार कर सकते है, हम पानी से किसी रासायनिक प्रक्रिया के द्वारा ऑक्सीजन को अलग कर सकते हैं। जिसके बाद में हमारे पास में नाइट्रोजन बच जाएगी।

नाइट्रोजन के उपयोग | Use Of Nitrogen 

ऊपर हमने आपको Nitrogen Ki Khoj Kisne Ki के बारे में बताया , अब Use Of Nitrogen के बारे में जानते है।

  • नाइट्रोजन का इस्तेमाल आइसक्रीम के लिए भी किया जाता है, अर्थात आइसक्रीम को ठंडा करने के लिए और ठंडा बनाए रखने के लिए किया जाता है।
  • इससे ही बिजली का बल्ब जलता है।
  • यदि हम नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल ट्यूब के टायरों में हवा भरने के लिए करते हैं और साधारण हवा के बदले नाइट्रोजन गैस भरते हैं, तो इससे टायर कभी भी नहीं फटेंगे।
  • इसके अलावा यदि हमे एक साधारण और निष्क्रिय वातावरण बनाना होता है, तो हम नाइट्रोजन का ज़रूर इस्तेमाल करते हैं।
  • कई ऐसे योगिक भी होते हैं, जिनका नाइट्रोजन के साथ में 36 का आंकड़ा होता है, यानी कि यदि नाइट्रोजन उनके साथ में अभिक्रिया करता है, तो उसमे विस्फोट पैदा होता है।

For More Info Watch This Video :-


निष्कर्ष :- 

आज के लेख में हमने जाना कि नाइट्रोजन क्या होता है, किस प्रकार काम करता है और ऐसे ही हमने नाइट्रोजन के बारे में लगभग सारी बातें जानी।

हम आशा करते हैं, कि आप समझ चुके होंगे, कि Nitrogen Ki Khoj Kisne Ki . यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.