October 3, 2022
Vitamin Ki Khoj Kisne Ki

विटामिन की खोज किसने की थी ? | Vitamin Ki Khoj Kisne Ki

Vitamin Ki Khoj Kisne Ki :- आप सभी को तो मालूम होगा, कि विटामिन हमारे शरीर में मौजूद होता है, मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है। कि आखिर विटामिन की खोज किसने की थी ?

इसका नाम किसने रखा था ? अगर आप का जवाब नहीं है, तो आप हमारे इस लेख को पूरे अंत तक पढ़े,  क्योंकि हमने इस लेख में इसी पर विचार विमर्श किया है, तो चलिए शुरू करते हैं।


विटामिन की खोज किसने की ? | Vitamin Ki Khoj Kisne Ki

Vitamin की खोज वर्ष 1912 वे में ( Casimir Funk ) कासिमिर फंक द्वारा की गयी थी। कासिमिर फंक पेशे से ( Biochemist और Chemicalist ) थे।

अपने एक उपयोग के दौरान कासिमिर फंक ने पाया की कुछ ऐसे सूक्ष्म यानी कि छोटे छोटे पोषक तत्व जो खास तौर पर Micronutrients होते है, वो हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से बचाते है।

शुरुआत में उन्हें लगा यह सभी सूक्ष्म पोषक तत्व Amine नामक किसी ग्रुप के है।

मगर इस वजह से कासिमिर फंक ने इस का नाम Vital और Amines रख दिया। Vital एक अंग्रेजी शब्द है जिसका अर्थ हिंदी में महत्वपूर्ण होता है और उसी तरह Amines कार्बनिक रसायन ऑर्गेनिक केमेस्ट्री में एक Functional ग्रुप को कहा जाता है।

इसलिए Vitamin का शुरुआती नाम Vital Amines दिया गया, क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा आवश्यक भी है और शुरुआत में कासिमिर फंक ने इसे Amine ग्रुप का समझ लिया था।

कुछ समय बाद Vital Amines का नाम छोटा कर के Vitamines कहा जाने लगा।

परंतु जब कुछ वर्ष बीत गया और इस बात की पुष्टि हुई की सभी Vitamin ‘ Amines ‘ ग्रुप के नहीं होते, तो इसे अच्छा करने के लिए Vitamines में से “ E ” को हटा दिया गया और अब इसे Vitamin या Vitamins कहा जाने लगा और इसी तरह से Vitamin नाम का गठन हुआ।

कासिमिर फंक ( Casimir Funk ) पोलैंड के रहने वाले थे और वो पेशे से जीव रसायनज्ञानी और जीवज्ञानी थे। इन का जन्म 23 February 1884 को पोलैंड देश  की राजधानी वारसा में हुआ था।

क्या आप को मालूम है, कि इन्होंने स्विट्जरलैंड के बर्न विश्वविद्यालय, पेरिस के बर्लिन और पैस्टर इंस्टिट्यूट विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की फिर उस के बाद 1915 में अमरीका गए और इन्होंने वहाँ कई सारे तरह तरह के अनुसंधानशाओं में अलग अलग पदों पर काम किया।

कासिमिर फंक ने अपने जीवन काल में B1, C, B2,  और D Vitamin की खोज की। Vitamins की खोज तथा उसकी उपयोगिता को सिद्ध करने के वजह से इन्हें प्रसिद्धि मिली।

इस के अलावा उन्होंने कैंसर और डायबिटीज़ और Harmon पर भी काफी ज्यादा रिसर्च किये। फिर लगभग 19 नवंबर 1967 को अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में इनकी किसी कारण से मृत्यु हो गयी।


विटामिन क्या है ? ( What is vitamin in Hindi )

हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि विटामिन हमारे आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। विटामिन की जरूरत सीमित मात्रा में  सभी जीवों को होती है।

Chemical रूप से, विटामिन एक कार्बनिक यौगिक हैं। इस यौगिक को Vitamin कहा जाता है, जिसका हमारा शरीर पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं कर पाता है, लेकिन इस तरह कई सारे ऐसे Vitamin है, जिन्हें भोजन के रूप में लेना चाहिए।

अगर आपके भोजन में Vitamin की कमी है या Vitamin पर्याप्त मात्रा में नहीं है, तो डॉक्टर के हिसाब से उस भोजन का सेवन करने का कोई मतलब नहीं है और कोई फायदा भी नही है।

क्योंकि Vitamin सिर्फ एक ही प्रकार के नहीं होते हैं, Vitamin कई सारे प्रकार के होते हैं और ये सभी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं और इनका काम हमारे शरीर मे शरीर मे अलग अलग तरह के चीज़ों को विकास करना होता है।

रासायनिक रूप से, ये Carbonic यौगिक हैं।


Vitamin के प्रकार और उसकी खोज

ऊपर हमने आपको बताया कि Vitamin Ki Khoj Kisne Ki, तो अब यह जानते है, कि विटामिन के कितने प्रकार होते है ?

Vitamin के बहुत सारे प्रकार के होते है। और उनका काम हमारे शरीर में अलग अलग तरह का होता है। और उन सभी Vitamin के प्रकारों को किसी न किसी व्यक्ति ने खोजा है,  तो उन सभी का नाम हम नीचे में दिया है तो आप ध्यान से पढ़े।

Vitamin A :- इसकी खोज एल्मर वी. मैकुलम और मार्गुराइट डेविस द्वारा 1912-1914 वर्ष के बीच मे की गयी थी ।

Vitamin B :- इसकी खोज एल्मर वी. मैकुलम द्वारा तकरीबन 1915-1916 वर्ष के बीच मे की थी। आमतौर पर Vitamin B का भी कुछ प्रकार होता है। जैसे कि B1, B2, B3, इत्यादि।

Vitamin B1 :- इसकी खोज कासिमिर फंक द्वारा तकरीबन 1912 वे वर्ष मे की गयी थी।

Vitamin B2 :- इसकी खोज डी.टी. स्मिथ और ई.जी. हैंड्रिक नामक व्यक्ति ने तकरीबन 1926 ईस्वी मे की थी।

Vitamin B3 :- इसकी खोज कॉनरैड एल्बम द्वारा तकरीबन 1937 ईस्वी मे की थी।

Vitamin B9 ( फोलिक एसिड ) :- इसकी खोज लूसी विल्स द्वारा तकरीबन 1933 ईस्वी मे की थी।

Vitamin B6 :- इसकी खोज पाॅल जियोर्जी नामक व्यक्ति ने लगभग 1934 ईस्वी मे की थी।

Vitamin B12 :- इसकी खोज क्रिस्टियन एल्मर मैककॉलम द्वारा लगभग 1948 ईस्वी मे की गयी थी।

Vitamin C :- यह भी विटामिन का प्रकार है और इसकी खोज ए. होइस्ट और टी. फ्रेलिच द्वारा  लगभग 1912 वे वर्ष के बीच मे की गयी थी।

Vitamin D :- इसकी खोज एडवर्ड मेलानबी द्वारा 1922 वे वर्ष के बीच मे की गयी थी।

Vitamin E :- दोस्तों, यह भी विटामिन का प्रकार है और इस का खोज हर्बर्ट इवांस और कैथरीन बिशप नामक व्यक्ति ने तकरीबन 1922 के बीच मे की थी।

Vitamin K :- इसकी खोज हेनरिक डैम द्वारा लगभग 1929 वे वर्ष के बीच मे की थी।

तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार से Vitamin के प्रकार है।


Vitamin कितने तरह के होते है ?

अगर हम Vitamin के variant के बारे में बात करे, तो Vitamin लगभग दो तरह के होते है, जिसमें से पहला वसा में घुलनशील विटामिन होते है और दूसरा पानी में घुलनशील विटामिन होते है।


For More Info : Vitamin Ki Khoj Kisne Ki


Conclusion, निष्कर्ष

इस लेख में हमने Vitamin Ki Khoj Kisne Ki से जुड़ी कुछ तथ्य को बताया था। आशा करता हूं, आप Vitamins के बारे में अच्छे से जान चुके होंगे।

अगर आपको हमारे इस लेख में कहीं कोई दिक्कत हुई हो, तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बे झिझक मैसेज करके कोई भी सवाल पूछ सकते हैं, हमारी समूह आप की सवाल का जवाब ज़रूर देगी।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.