October 3, 2022
Television Ka Avishkar Kisne Kiya

Television का आविष्कार किसने किया और Television क्या है ?

Television Ka Avishkar Kisne Kiya :- आप के घर में Television ज़रूर होगा। मगर क्या आपने जानने की कोशिश की है, कि Television का आविष्कार किसने किया था ?

अगर आपका जवाब ना है, तो आप हमारे इस लेख के साथ बने रहिए, क्योंकि इस लेख में हम Television से जुड़ी जानकारी देने वाले है।


Television का आविष्कार किसने किया था ? | Television Ka Avishkar Kisne Kiya

Television का आविष्कार John Logie Baird, Philo Taylor Farnsworth और Charles Francis Jenkins द्वारा किया गया था।

मगर Television का आधिकारिक आविष्कारक John Logie Baird ( जॉन लोगी बेयर्ड ) को माना जाता है । जॉन लोगी बेयर्ड ने अपने इस आविष्कार का नाम Television नहीं बल्कि ” The Televiser ” रखा था।

जॉन लोगी बेयर्ड ने पहली बार Television पर कठपुतली की छवि को चला कर के लोगों को दिखाया था। जिस कठपुतली को जॉन लोगी बेयर्ड ने Television पर दिखाया था, उसका नाम स्टिकी बिल था।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जॉन लोगी बेयर्ड ने अपने इस आविष्कार को बढ़ावा देने के लिए जॉन लोगी बेयर्ड Daily express news company के office में चले गए थे।

उस समय पर Daily express news company का संपादक इन का आविष्कार देख कर के डर गया था।


Television का आविष्कारक कब हुआ ?

Television का आविष्कार 1925 में हुआ था। दोस्तों, आमतौर पर रेडियो के आविष्कार के बाद से ही कई सारे विद्वानों और वैज्ञानिकों ने Television की कल्पना शुरू कर दी थी।

वैज्ञानिकों के दिमाग में यह बात पहले से थी, कि अगर एक कोड में कई सारे फ़ोटो को एक साथ बनाया जाए और उन्हें तेजी से एक के बाद एक बदला जाए, तो फोटो चलने लगेगी।

यानी कि फ़ोटो असल जिंदगी जैसी लगने लगेगी। कुल मिलाकर के इस तरह से photo से videos बनाई जा सकेगी। लेकिन इस को एक स्क्रीन में कैसे उतारा जाए, यही सबसे बड़ा समस्या थी।

शुरुआत में  इस तरीका को अपना कर के छोटे Screens पर इसे उतारा गया और बाद में यह बड़ी Screens पर भी उपयोग किया गया। और फिर सिनेमा का आविष्कार हुआ, इसके बाद लोगो ने इस तकनीकी का खूब फायदा उठाया।

पहले Mechanical Television का भी आविष्कार जॉन लॉगी बेयर्ड ने किया था। फिर जॉन लोगी बेयर्ड 25 मार्च वर्ष 1925 को अपने उपकरण से तस्वीरों को तेज़ गति से चला कर,  London के एक Department store में Television को लोगो के सामने रखा।

यह एक तरह का Mechanical television था। इसके बाद फर्नवर्थ ने 7 सितम्बर  वर्ष 1927 को Electric television का आविष्कार किया।


Television को हिंदी में क्या कहते हैं ? | Television Ka Avishkar Kisne Kiya

Television को हिंदी में “ दूरदर्शन, चल-चित्र ” कहा जाता है। Television पर दिखाई देने वाली फ़ोटो इतनी तेजी के साथ एक के बाद एक बदलती हैं, कि हमे ये गति करती हुई प्रतीत होती हैं और यह बिलकुल असली दुनिया की तरह लगती है।


Television क्या है ?

Television एक ऐसा डिवाइस है, जिसमे हम अलग अलग Channels पर धारावाहिक, फ़िल्मे, रियलिटी शो, खबरे और एजुकेशन Content और इत्यादि चीज़ों को देख सकते हैं और कुछ सिख सकते है या टाइम पास कर सकते है।

बहुत सारे लोग Television को Telly और Tele के नाम से भी जानते हैं।

Television को विज्ञापन, मनोरंजन, न्यूज़ और उच्च स्तर के खेलों को लोगो तक पहुँचाने के लिये इस्तेमाल किया जाता हैं।

Television एक Telecommunication Medium Device हैं और इसे Sound सहित Transmission में किया जाता हैं।


Television कितने प्रकार के होते है ?

ऊपर हमने आपको Television Ka Avishkar Kisne Kiya के बारे में बताया। अब हम Television कितने प्रकार के होते है ? के बारे में जानते है। अभी के हिसाब से बाजार में Television के 5 प्रकार मौजूद है।

  1. CRT Television

CRT Television

CRT Television का पूरा नाम Cathode ray tube है। इस Television को चलाने के लिए विशेष रूप से Cathode Ray Tube तकनीक का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे CRT Television कहते हैं।

यह Vacuum Tube के द्वारा किसी भी चीज़ का छवि बनाने के लिए स्क्रीन पर इलेक्ट्रॉनों को Project किया जाता है।

  1. Plasma Television

Plasma TV

दोस्तों, वर्ष 1990 में Plasma Television बनने की शुरुआत हुई थी। जब कि इस तरह के Television आते-आते काफी समय लग गया।

इस में CRT की अपेक्षा Television का display Flat होता है। Plasma Television आते ही भारत में बहुत चलीं थी, बाद में इनकी जगह LCD और Led Television ने ले ली मगर यह भी अच्छा Television था।

  1. LCD Television

Television Ka Avishkar Kisne Kiya

LCD का पूरा नाम Liquid-crystal-display है और यह भी Television का प्रकार है । इस में Liquid crystal display Technology का उपयोग कर के videos को दिखाया जाता है।

LCD Television समान display आकार के Cathode Ray Tube यानी कि (CRTs) की तुलना में बहुत पतले और हल्के होते हैं आप के घरो में यह मौजूद भी होंगे।

  1. LED Television

LED Tv

LED भी Television का प्रकार है और इस का पूरा नाम Light-emitting-diode होता है। इस में एक organic compound होता है, जो Electricity के मदद से Television पर प्रकाश उत्सर्जित करता है। और बढ़िया quality के रूप में हमें videos दिखता है।

LED Television आज के ज़माने की नई Technology पर निर्भर है और यह लोगों के बीच काफी famous हो रही है, इसकी बिकने की ग्राफ़ काफी तेजी से ऊपर की ओर बढ़ी है।

  1. OLED Television

OLED Television

OLED भी Television का प्रकार है और इस का पूरा नाम organic light-emitting diode है। यह बिलकुल LED का ही रूप है। इस में emissive electroluminescent layer यानी कि (EEL) होती है।

जो की Electric current को रंगीन लाइट में बदल कर Television की स्क्रीन पर दिखाती है। इस तरह के  screen का उपयोग सिर्फ OLED Television में नही क्या जाता है, बल्कि इस तरह के screen का उपयोग computer monitor और smartphone की screen पर भी किया जाता है।

Technology प्रकारों के अलावा Television को और भी अलग-अलग तरह के श्रेणियों के हिसाब से बाँटा गया है। जैसे की Screen के आधार पर  Curve TV और Flat TV  टीवी।

Resolution के आधार पर  full Hd Tv (1080p) और 4K (2160p) टीवी, Hd Tv (720p), 8k Hd Tv । features के हिसाब से Smart Tv और Hdr TV, Voice Activated Tv, इत्यादि।


Conclusion, निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूं, कि आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को पढ़ करके संतुष्ट होंगे।

अगर आपको इस लेख Television Ka Avishkar Kisne Kiya में कहीं कोई दिक्कत हो, तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में मैसेज कर के सवाल पूछे, हमारी समूह आप की सवाल का जवाब ज़रूर देगी

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.