October 3, 2022
Kal Konsa day hai

Kal Konsa day hai | कल कौन सा डे है, जाने पूरी जानकारी ?

Kal Konsa day hai :- भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे लिए रोज एक नया टास्क होता है। हम प्रतिदिन आने वाले कल के लिए अपने स्तर पर योजना बनाते हैं, और उसके क्रियान्वयन के लिए यह जरूर सोचते हैं, कि कल कौन सा डे है ?

ताकि कल के काम को सुचारु रूप से करने के लिए आने वाली हर चुनौती से निपटा जा सके।

आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएँगे, Kal Konsa day hai ? जिससे आप उस दिन के आधार पर आप अपनी योजना को निर्धारित कर सकें। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहें ताकि सभी तरह की जानकारी आपको मिल सके।


कल कौन सा डे है ? | Kal Konsa day hai

अगर आज के परिपेक्ष्य में बात करें, तो कल जून महीने का Tuesday होगा। अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से बात करें, तो कल का Date 21 /06/2022  रहेगा लेकिन हिन्दू कैलेंडर में यह आषाढ़ का महीना चल रहा है और कल की तिथि में कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि होगी।


कल कौन सा त्योहार है ?

भारत की दृष्टि से देखा जाए तो कल अर्थात 16 जून को कोई भी त्योहार नहीं हैं लेकिन 16 जून को दक्षिण अफ्रीका में youths day के रूप में मनाया जाता है । इसके अलावा पूरे विश्व मे 16 जून को International day of family Remittance के रूप में  भी मनाया जाता है ।

अगर इस महीने में हिन्दू पर्व की  बात करें तो 27 जून को सोमवार के दिन मासिक शिवरात्रि के रूप में मनाया जाएगा ।


कल का इतिहास क्या है ?

  • 16 जून 1815 को ही नीदरलैंड में लड़े गए एक युद्ध जो कि फ्रांस और प्रुसिया के बीच हुई थी जिसमें नेपोलियन बोनापार्ट के नेतृत्व में  फ्रांस विजयी हुआ था ।
  • मुगल काल के एक क्रूर शासक जहांगीर ने अपने शासनकाल के दौरान गुरु अर्जुन देव को पाकिस्तान प्रांत के लाहौर में 16 जून 1606 को भारी कष्ट देकर मौत के घाट उतार दिया था ।
  • 16 जून 1976 को ही दक्षिण अफ्रीका में स्कूली विद्यार्थियों ने शिक्षा व्यवस्था तथा अपनी भाषा मे पढ़ाई की मांग के लिए आंदोलन किया था जिसमें से क्रूरता पूर्वक 100 विद्यार्थियों को गोली मार दी गई थी ।
  • 26 वर्षीय रूसी महिला अंतरिक्ष यात्री लेफ्टिनेंट वलेंटिना ने 16 जून 1963 को अंतरिक्ष यात्रा के लिए उड़ान भरी थी और पहली महिला अंतरिक्ष यात्री का ख़िताब भी अपने नाम किया था ।
  • 16 जून 1903 का ही दिन था जब अटलांटिक महाद्वीप तथा प्रशांत महासागर को जोड़ने के लिए नार्वे के रोल्ड अमंडसेंन ने समुद्री मार्ग की खोज की थी।

Kal kaun Sa day hai kaise Jane

पुराने समय मे दिन तिथि को जानने के लिए आज की तरह कोई कैलेंडर की व्यवस्था नहीं थी तब लोगों को दिन जानने में बहुत कठिनाई होती थी मगर अब तो दिन महीने जानने के लिए हमारे पास बहुत विकल्प है जिसके सहारे से आप Kal Konsa day hai यह आसानी से  जान सकते हो

1. कैलेंडर के माध्यम से

दिन तिथि वर्ष को जानने के लिए पूरे विश्व मे सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली माध्यम कैलेंडर है। पूरे विश्व मे दो प्रकार के कैलेंडर उपयोग में लाये जाते हैं, जिसमे से एक चंद्रमा पर आधारित होती है, जैसे हिन्दू पंचांग दूसरा होता है सूर्य के Movement पर आधारित जो कि पूरे विश्व मे Universal है।

इन कैलेंडर को देखकर हम आसानी से आज की तारीख व आने वाले कल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

2. Mobile के माध्यम से

उन्नत तकनीक से लेकर साधारण फीचर फोन में भी कैलेंडर  की सुविधा दी गयी रहती है। मोबाइल में दिए गए कैलेंडर आपको परम्परागत कैलेंडर की तरह भी दिखाई देता है और डिजिटली भी यह दिखाई देता है।

आप दोनों में से कोई भी विकल्प चुनकर Kal Konsa day hai है, यह जान सकते हो अपेक्षाकृत डिजिटली कैलेंडर बहुत आसान होता है जिसमे स्पष्ट रूप आज का date लिखा रहता है ।

3. Internet के माध्यम से

Internet के माध्यम से भी आप today date या आने वाले कल का date के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आपको सिंपली google में जाकर Today Date सर्च करना होगा आपको आज क्या date है ? पता चल जाएगा वो भी अलग अलग कैलेंडर के अनुसार ।

आप आने वाले कल या महीने के बारे में भी सही जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ले सकते हैं।

4. Google assistants  से

आप google assistants के माध्यम से भी आप आज की तारीख या Kal Konsa day hai यह जान सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने  स्मार्टफोन में google assistant को active करना होगा आमतौर पर यह home button को long press करने पर active हो जाता है इसके बाद आप google se बोलकर पूछ सकते है Kal Konsa day hai आपका उत्तर लिखित व वाइस के रूप में आपको पता चल जाएगा ।


2022 में आने वाले मुख्य त्यौहार
  • 1जुलाई दिन शुक्रवार को जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाएगी।
  • 31 जुलाई को हरेली त्यौहार मनाया जाएगा।
  • भाई बहन का पवित्र त्योहार रक्षा बंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा।
  • 15 अगस्त को प्रत्येक वर्ष की भांति आज़ादी का पर्व स्वंत्रता दिवस है।
  • 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाएगा।
  • 26 सितंबर से प्रारम्भ होकर 4 अक्टूबर तक नवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा।
  • महात्मा गांधी का जन्मदिन 2 अक्टूबर को मनाया जाता है प्रत्येक वर्ष।
  • इस वर्ष दशहरा 5 अक्टूबर को होगा।
  • 2022 में 23 नवम्बर को धनतेरस तथा 24 नवम्बर को नरक चतुर्दशी होगा।
  • दीपावली का पर्व 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा।
  • इसके अलावा 26 नवम्बर को गोवर्धन पूजा तथा 27 नवम्बर को भाई दूज का रहेगा।
  • 25 दिसम्बर को क्रिस्मस के रूप में मनाया जाएगा।

For More Info Watch This:


निष्कर्ष :-

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि Kal Konsa day hai.

उम्मीद करते हैं, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। लेकिन आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपके सवाल व सुझाव आमंत्रित हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.