October 3, 2022
Yugm Shabd Kise Kehte Hai

युग्म शब्द क्या है ? ( परिभाषा और उदाहरण )

Yugm Shabd Kise Kehte Hai :- आज हम जानेंगे, कि युग्म शब्द क्या है ? हिंदी व्याकरण में युग्म शब्द का महत्व बहुत ज्यादा होता है।

युग्म शब्द हमारी पारंपरिक संस्कृत भाषा से भी जुड़े हुए हैं। आज के समय जब भी हम किसी दूसरे व्यक्ति से बात करते हैं, तो जाने अनजाने में बहुत सारे ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जो युग्म शब्द कहे जाते है।

हिंदी व्याकरण के इस महत्वपूर्ण हिस्से, युग्म शब्द की परिभाषा आज हम आपको बताएँगे।

Yugm Shabd Kise Kehte Hai, युग्म शब्द का इस्तेमाल कहा होता है, तथा आज हम आपको पूरा एक्सप्लेन करके युग्म शब्द के टॉप 15 उदाहरण देंगे।  तो चलिए शुरू करते हैं।


युग्म शब्द क्या है ? | Yugm Shabd Kise Kehte Hai

किसी भी व्याकरण में या भाषा में ऐसे शब्द ज़रूर होते हैं, जो सुनने में एक जैसे लगते हैं, लेकिन उनका मतलब पूरी तरह से अलग होता है। ऐसे ही शब्दों को युग्म शब्द कहा जाता है।

‘ युग्म शब्द ’ हिंदी व्याकरण में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ‘ युग्म शब्द ’ के बिना किसी भी भाषा का व्याकरण पूरा नहीं हो सकता है, चाहे वह अंग्रेजी व्याकरण हो चाहे, हिंदी व्याकरण हो।

युग्म शब्द दो अलग-अलग शब्दों ‘ शब्द ’ तथा ‘ युग्म ’ में से मिलकर बना है।

शब्द किसी भी अक्षरों के यौगिक / जोड़ को कहा जा सकता है, और युग्म का मतलब Mirror Image होता है। यानी कि एक जैसा दिखने वाला दूसरा तत्व या फिर शब्द।

उदाहरण के लिए

  • आयत और आयात
  • आभरण और आमरण

यहां पर सभी शब्दों का मतलब अलग अलग है, लेकिन यह सुनने में काफी ज्यादा समान लगते हैं। इसलिए इन्हें युग्म शब्द कहा जाता है।


युग्म शब्द की परिभाषा | Yugm Shabd Ki Paribhasha

युग्म शब्द की परिभाषा अपने आप में काफी कठिन है। लेकिन हमने इसके परिभाषा को आपके लिए काफी सरल बना दिया है। हम आशा करते हैं, कि इसकी परिभाषा जानने के बाद आपको शब्द युग्म का मतलब भी समझ में आ जाएगा।

Yugm Shabd Kise Kehte Hai :- युग्म शब्द की परिभाषा है, कि दो ऐसे शब्द जिनके बोलने में या उच्चारण करने में काफी समानता दिखती है, लेकिन उन्हीं 2 शब्दों के अर्थ में जब काफी अंतर होता है, तो ऐसे शब्दों के जोड़ों को युग्म शब्द कहा जाता है।

जैसे कि दिन और दीन, जहां पर दिन का मतलब सामान्य दिन के उजाले से हैं, जो 24 घंटे के एक समूह को प्रदर्शित करता है, और दीन का अर्थ दीन दुखी से होता है। यानि कि वह व्यक्ति जो आपदा का सामना कर रहा है या बहुत ही ज्यादा दुखी है जो दया का पात्र है।


युग्म शब्द के उदाहरण क्या है ? | Yugm Shabd Kise Kehte Hai With Example 

हिंदी और संस्कृत भाषा में युग्म शब्द के हजारों उदाहरण मिल सकते हैं। लेकिन हम आपको उन सभी के बारे में नहीं बता सकते। इसलिए हम आपको टॉप 15 युग्म शब्द के उदाहरण बताएँगे। तो चलिए शुरू करते हैं :-

  1. अन्न और अन्य

यहां पर ‘ अन्न ’ का मतलब ‘ अनाज ’ होता है, और ‘ अन्य ’ का मतलब ‘ दूसरा ’ होता है।

  1. अनिल और अनल

यहां पर ‘ अनिल ’ का मतलब ‘ हवा ’ होता है, तथा ‘ अनल ’ का मतलब ‘ आग ’ होता है।

  1. अंबु तथा अंब

यह पर अंबु का मतलब ‘ जल ’ होता है, तथा ‘ अंब ’ का मतलब या तो ‘ माता ’, या फिर ‘ आम ’ होता है।

  1. अथक और अकथ

यहां पर ‘ अथक ’ का मतलब होता है, कि ‘ जो थका हुआ नहीं हो ’, या ‘ बिना थका हुआ ’ होता है तथा अकथ का मतलब वह होता है, कि ‘ जो कहा न जा सके ’।

  1. अधम और अधर्म

यहां पर ‘ अधम ’ का मतलब ‘ नीच ’ होता है या ‘ नीच प्राणी ’ होता है, और अधर्म का मतलब ‘ पाप ’ होता है।

  1. अंत तथा अंत्य

यहां पर ‘ अंत ’ का मतलब ‘ खत्म ’ होता है, तथा ‘ अंत्य ’ का मतलब ‘ अंतिम ’ या ‘ नीच ’ होता है।

  1. अणु तथा अनु

यहां पर ‘ अणु ’ का मतलब ‘ कण ’ होता है, और ‘ अनु ’ का मतलब अनु उपसर्ग से होता है, जो किसी भी शब्द के पीछे लग कर उसकी परिभाषा में बदलाव कर देता है।

  1. अपेक्षा और उपेक्षा

यहां पर ‘ अपेक्षा ’ का मतलब होता है, कि ‘ किसी चीज के बदले में कुछ इच्छा रखना ’, या ‘ किसी से कुछ तुलना करना ’ और ‘ उपेक्षा ’ का मतलब ‘ निराद ’ और ‘ अपमान ’ होता है।

  1. अगम और आगम

यहां पर ‘ अगम ’ का मतलब ‘ दुर्लभ ’ होता है या ‘ कठिन ’ होता है, या ‘ वह जिसे प्राप्त नहीं किया जा सके ’ से होता है, और ‘ आगम ’ का मतलब ‘ आने ’ से होता है या ‘ किसी चीज की प्राप्ति ’ से होता है।

  1. अक्ष और यक्ष

यहां पर ‘ अक्ष ’ का मतलब ‘ दूरी ’ से होता है, किसी भी ‘ गतिशील चीज के रास्ते ’ से होता है तथा ‘ यक्ष ’ का मतलब ‘ एक प्रकार के देवता ’ से होता है।

  1. अवधी तथा अवधि

यहां पर ‘ अवधि ’ का मतलब ‘ एक समय सीमा ’ से होता है, तथा ‘ अवधी ’ का मतलब ‘ अवधी ’ भाषा से होता है।

  1. आकर तथा आकार

यहां पर ‘ आकर ’ का मतलब है, कि ‘ उपस्थित होकर ’ या ‘ आने ’ से होता है, जबकि आकार का मतलब किसी भी ‘ वस्तु या व्यक्ति के निश्चित रूप से संबंधित होता है, ‘ आकृति ’ होता है।

  1. आवास तथा आभास

यहां पर ‘ आवास ’ का मतलब ‘ रहने के स्थान ’ से होता है तथा ‘ आभास ’ का मतलब कुछ ‘ झलक ’, ‘ संकेत ’ या ‘ महसूस ’ करने से होता है।

  1. अभाव तथा आभास

यहां पर ‘ अभाव ’ का मतलब ‘ किसी भी चीज की कमी ’ से होता है, तथा ‘ आभास ’ का मतलब ‘ झलक ’, और ‘ संकेत ’ से होता है।

  1. आदि और आदि

यहां पर ‘ आदि ’ का इस्तेमाल ‘ शुरुआत ’ या फिर ‘ अंत ’ को परिभाषित करने के लिए होता है, जबकि ‘ आदी ’ का मतलब ‘ आदत ’ होता है।

Extra Example:

  1. आयत तथा आयात

यहां पर ‘ आयत ’ का मतलब ‘ किसी चतुर्भुज आकार आकृति ’ से होता है, जबकि ‘ आयात ’ का मतलब ‘ खरीदना ’ होता है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :- 

आज के आर्टिकल में अपने जाना, कि युग्म शब्द किसे कहते है ? OR Yugm Shabd Kise Kehte Hai , और यह किस तरह से हमारे जिंदगी में शामिल है।

हमे उम्मीद है, कि आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपने सगे संबंधियों के बिक ज़रूर शेयर करे।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.