October 3, 2022
User ID Kya Hai

यूजर आईडी क्या है और कैसे बनाए ? – User ID Kya Hai

User ID Kya Hai :- किसी भी Profile, Website या फिर Computer में Login करने के लिए हमें एक User ID और Password की जरूरत पड़ती है, जो एक तरह से डिजिटल वर्ल्ड में हमारी ID होती है, या फिर यु कहे तो एक पहचान होती है, लेकिन आज भी ऐसे कई लोग है, जिनको User ID का मतलब मालूम नही है, और शायद इसीलिए वो सभी अपना डिजिटल ID भी नही बना पाते है |

इसीलिए आज के लेख में हम आपको बताएँगे, कि User ID Kya Hai, और User ID Meaning in Hindi क्या होता है, तथा User ID से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे तो बने रहिये हमारे साथ |


यूजर आईडी क्या होता है ? | User ID Kya Hai

User ID एक तरह से डिजिटल वर्ल्ड में किसी भी सिंगल पर्सन का Identity होती है, जिससे उसकी पहचान की जाती है, या फिर यु कहे तो डिजिटल दुनिया में हमारा एक आधार कार्ड माना जाता है।

यूजर id को हम यूनिक id भी कहते है। आइये इसे उदाहरण के रूप में समझते है।

मन लीजिए, की आपको किसी कंप्यूटर, सिस्टम, या फिर किसी वेबसाइट के अंदर एंट्री लेनी है, तो उसे ओपन करने के लिए एक user id और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है।

उदाहरण के लिए :

User102030.3030, Ashish.nahara, Arvindagrawal, 12533465.6676, 234568885, [email protected], Vinay_srivastav_001 यह सारे किसी User ID के Example हो सकते हैं।

यूजर id फिलाल दो तरीके से बनाई जाती है, जिसमे एक हम अपने मन पसंद तरीके से Create करते है, दूसरा सिस्टम Generated होता है।

System Generated वाली यूजर id में हम किसी भी तरह का बदलाव नही कर सकते है, जबकि अपने पसंद वाले यूजर id में हम किसी भी तरह का बदलाव कर सकते है।


User Id Meaning in Hindi

User ID Meaning In Hindi का मतलब होता है, किसी भी इन्सान की एक अपनी पहचान जो सिर्फ और सिर्फ उसी को मालूम होती है, और अगर या यूजर id एक इन्सान से दूसरे इन्सान को मालूम चलती है, तो इसके गलत परिणाम भी हो सकते है, जिसके बारे में हम नीचे बताने वाले है।


User ID में हमें क्या लिखना चाहिए ? | User ID Kaise Banaye 

अगर बात करे, कि यूजर id में हमे किस तरह के Words का इस्तेमाल करने चाहिए, तो ये id बनाते समय हमे काफी चीज़ो का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि अगर आपकी ID Simple रही, तो हैक होने का डर भी रहता है, जिसको अन देखा नही किया जा सकता है।

यूजर id में Basically हमे जैसे Alphabet, special symbols, or numbers का इस्तेमाल करना जरूरी होता है, जिससे आपकी id में चार चाँद लग जाते है।


User ID Kaise Banta Hai | User ID कैसे बनती  है ?

User-Id दो प्रकार से बनती है :-

  1. पहला Automatic computer-generated User ID
  2. और दूसरा Customized User ID

Automatic Computer Generated User ID में हमे कंप्यूटर के द्वारा बने हुए id को ही इस्तेमाल करना होता है, अर्थात इसमें हम कोई भी बदलाव नही कर सकते है।

जबकि Customized यूजर id में हम खुद से बनाते है, जिसमे हम खुद के हिसाब से यूजर id Create कर सकते है, हालाँकि यही gmail पर बनाने में हमे कुछ suggest यूजर id भी किये जाते है, जो की आपको पसंद हो तो रखिये वरना अपना बनाए।


User ID Ke Fayde | Benefits Of User ID

User-Id के बहुत सारे फायदे होते हैं। यदि आपको Profile की मदद से User ID Provide की गई है, तो आपको उस Profile समेत अपनी User ID के काफी सारे फायदे मिलते हैं। जैसे कि-

  • User ID की मदद से आपकी Unique Identification आपको प्रदान की जाती है।
  • User ID की मदद से आपको Accurately Collected Data उपलब्ध करवाए जाते हैं जो केवल और केवल आपके लिए होते हैं।
  • ID की मदद से एक System, Multiple Computer System, आपको Recognize करने में कामयाब होते हैं, जिसकी मदद से आप विभिन्न प्रकार के Profile Benefits उठा सकते हैं।
  • Unique Identification Document यानी कि UID या ID के Assign होने के बाद हर System के लिए और हर नेटवर्क में आपकी एक अलग पहचान होती है। एक अलग पहचान होने की वजह से आपको वह सारी फायदे मिलते हैं जो कोई भी Profile अपने Users को देता है।
  • एक User ID यह सबूत होता है, कि आप किसी System के Original हैं तथा आप बिना किसी धोखाधड़ी के उस System को एक Authorization से Access कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपको Penalty या Blocking जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • User ID आपके Customer होने का सबूत होता है, जो आपको वह सारी Service और सुविधाएँ प्रदान करता है जो एक Customer को प्राप्त होनी चाहिए।

अपना User ID कैसे पता करें ? | Apna User ID Kaise Pta Kare

अगर आप अपना User ID Kya Hai भूल चुके है, तो कोई परेशानी की बात नही है, क्योंकि आज के डेट में हर एक प्लेटफार्म पर यूजर के लिए Forget का Option दिया जाता है, जिससे की यूजर id भूलने वालो की हेल्प हो सके।

यूजर id पता करने के लिए इन Steps को फॉलो कीजिए।

  • सबसे पहले वेबसाइट पर जाए, और लॉग इन बटन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपको forgot के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • जिस ईमेल से अपना यूजर id बनाए है, तो उस ईमेल को फिर से बॉक्स में भरे।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपके ईमेल से Create यूजर id दिखाई दे रहे होंगे।

User ID और E-mail ID में क्या अंतर है ? | User ID or E-mail ID Me Antar

User ID और E-mail ID में काफी बड़ा अंतर होता है।

  • User ID केवल और केवल Identification के काम आता है, और E-mail ID, E-mail ब्रॉडकास्टिंग के लिए तथा अन्य E-mail से जुड़ी हुई सुविधाओं को प्राप्त करने के भी काम में आता है।
  • E-mail का इस्तेमाल आप आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक मेल सेंड करने के लिए, रिसीव करने के लिए, Create करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन User ID का इस्तेमाल केवल और केवल System के अंदर login करने में काम आता है।
  • एक E-mail ID के अंदर भी आपको User ID मिल सकती है, User ID से के साथ में जब कोई Domain कनेक्ट कर दिया जाता है तब वह आमतौर पर एक E-mail की तरह दिखने लगती है। कई बार E-mail बन भी जाती है, लेकिन एक User ID कभी भी E-mail नहीं बन सकती है।
  • User ID के साथ कभी भी कोई domain Connected नहीं होता है।
  • किसी भी E-mail ID का इस्तेमाल एक User ID के तौर पर किया जा सकता है, लेकिन User ID का इस्तेमाल E-mail ID के तौर पर नहीं किया जा सकता है।

User ID क्यों जरूरी है ? – User ID Kyo Jaroori Hai

Unique Identification प्राप्त करने के लिए UID यानी की User ID का होना आवश्यक होता है। User ID आपको किसी भी Platform या System के अंदर एक Authorized Access उपलब्ध करवाता है और उसे प्राप्त करने के लिए आपको user-Id की आवश्यकता होती ही हैं।

कोई भी System जब कोई Service प्रदान करता है, तो वह Service केवल एक व्यक्ति के लिए नहीं होती है, बल्कि हजारों Customers के लिए होती है।

उन हजारों Customer में से किसी एक व्यक्ति को पहचानने का तरीका यही होता है, कि उन सभी को एक User ID या Unique Identification Document उपलब्ध करवा दिया जाए, जिसकी मदद से सभी की पहचान करना आसान हो जाता है।

जब हजारों लोग किसी एक System नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, तब उन सभी User को अलग करने के लिए User ID दी जाती है, ताकि कस्टमर की पहचान हो सके।


User ID ना होने के नुकसान

User ID ना होने के काफी सारी नुकसान हमें देखने को मिल सकते हैं :-

  • यदि हम किसी System को Access करना चाहते हैं, तो इसके लिए हमें Login करना होता है और Login करने के लिए हमारे पास में एक ही User ID होना आवश्यक है। जो सिस्टम को बताता है, कि जो व्यक्ति लॉग इन करना चाह रहा है, वह Already एक यूजर है।
  • यदि हमारे पास में User ID नहीं है, तो हम किसी भी System को Authorise के तरीके से Access नहीं कर सकते है।
  • यदि हमारे पास में User ID नहीं होती है तो हमारे पास में किसी भी System को Access करने के लिए अलग Identification नहीं होती है।
  • जो फायदे किसी System के अंतर्गत एक User को मिल सकते हैं, User ID नहीं होने पर वह हमें नहीं मिलते है।
  • User ID ना होने पर हमारे पास में कोई भी System हमारे लिए Combined और Correctly Accurate Data उपलब्ध नहीं करवाता है।
  • User ID ना होने पर हम कभी भी किसी System के Customer नहीं बन सकते, और ना ही Customers के फायदे हमें सीधे तौर पर मिल सकते हैं।

For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज के लेख में हमने जाना कि User ID Kya Hai और User ID Meaning in Hindi क्या होता है।

इसके आलावा हमने आपको यूज़र ID से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में भी आपको जानकारी दी।

हम आशा करते हैं, कि आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार रहा होगा। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

For More Info About This :-  User ID Kya Hai

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.