October 3, 2022
Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

तलाक को हिंदी में क्या कहते है ?

Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain :- दोस्तों, तलाक एक ऐसा शब्द है, जो एक पवित्र रिश्ते को खत्म कर देता है।

यह एक ऐसा शब्द है, जिसके जीवन में आ जाने से पति-पत्नी का रिश्ता खत्म की कगार पर आ जाता है। आपने तलाक के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे, जिन्हें Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain ? नहीं पता होगा।

आज का यह लेख उन लोगों के लिए है, जो तलाक का हिंदी मतलब जानना चाहते हैं। आज हम आपको बताएँगे, कि Talak Meaning In Hindi और तलाक शब्द कहां से आया। कृपया इस लेख में हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे।


तलाक की परिभाषा ( Definition of Divorce ) | Talak Kise Kahate Hain

तलाक ऐसा शब्द है, जिसे मुस्लिम धर्म के लोगो के द्वारा प्रयोग में लाया जाता है। किसी भी वैवाहिक संबंधों का कानूनी रूप से टूट जाना तलाक कहलाता है।

जब किसी दंपति के जोड़ों के बीच अधिक मन-मुटाव हो जाता है, तो वह दोनों तलाक के लिए राजी होते हैं।

जब एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का परित्याग कर देता है, तो उसे ही तलाक कहा जाता है। आसान शब्दों में कहा जा सकता है, कि विवाह का बंधन नष्ट हो जाना ही तलाक कहलाता है।


तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं ? | Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

तलाक को हिंदी में विवाह-विच्छेद कहा जाता है। ऐसे तो हिंदी में तलाक के लिए कोई शब्द नहीं है, लेकिन कुछ लोग इसे छूट छुटावा कहते हैं।

तलाक को हिंदी में ” परित्याग करना ” भी कहा जाता हैं। लोगों को लगता है, कि तलाक एक हिंदी शब्द है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। तलाक एक उर्दू शब्द है।


तलाक को इंग्लिश में क्या कहते हैं ? ( Meaning of Talak in English )

तलाक को इंग्लिश में Divorce कहा जाता है। तलाक को इंग्लिश में Divorce तो कहते ही हैं, लेकिन इंग्लिश में इसका एक और अर्थ है ” The legal end of a marriage ” इसका अर्थ होता है – ” कानूनी रूप से एक विवाह का अंत “।

Divorce शब्द को किसी भी वाक्य में Noun के रूप में प्रयोग किया जाता है, जबकि तलाक के दूसरे इंग्लिश अर्थ को Verb के रूप में प्रयोग किया जाता है।


तलाक शब्द का उपयोग कब किया जाता है ? ( When is the word Divorce used )

जब कोई पति-पत्नी अपने विवाह के बंधन को तोड़ना चाहते हैं, तो वह तलाक शब्द का उपयोग करते हैं।

इस शब्द का उपयोग मुस्लिम धर्म में अधिक किया जाता है। मुस्लिम धर्म के अनुसार यदि पति अपनी पत्नी को तीन बार तलाक-तलाक-तलाक बोल देता है, तो पति पत्नी के बीच तलाक हो जाता है।

हालांकि भारत में यह प्रथा समाप्त कर दी गई है। तलाक शब्द का उपयोग ईसाई धर्मों में भी काफी किया जाता है। लेकिन ईसाई धर्म में इसे Divorce कहा जाता है।


हिंदू धर्म में तलाक शब्द का उपयोग ( Use of word Divorce in Hinduism )

हिंदू धर्म में तलाक या Divorce शब्द का उपयोग करना वर्जित है। हिंदू धर्म में विवाह करने के बाद पति-पत्नी के अलग होने का कोई भी प्रावधान नहीं है, इसलिए हिंदू धर्म में तलाक शब्द का उपयोग नहीं किया जाता है।

दरअसल हिंदू धर्म में माना जाता है, कि जब किसी जोड़े का विवाह होता है, तो वे सात जन्मों तक साथ रहने का वचन देते हैं, जिसके कारण हिंदू धर्म में विवाह को खत्म करने का कोई भी प्रावधान नहीं बनाया गया।

आज के समय को देखते हुए, हिंदू धर्म में भी कानूनी रूप से विवाह-विच्छेद करने का नियम बना दिया गया है।


तलाक किस भाषा का शब्द है ? | What language is the word for divorce ?

तलाक उर्दू भाषा का शब्द है। इसे मुस्लिम व्यक्तियों द्वारा उपयोग में लाया जाता है। तलाक का रिवाज मुस्लिम समाज में अधिक रहा है।

हम यह कह सकते हैं, कि तलाक शब्द मूलतः अरबी भाषा से लिया गया है, क्योंकि उर्दू भाषा में अरबी, फारसी और तुर्की तीनों भाषाओं को शामिल किया गया है जिसमें तलाक एक अरबी शब्द है।

तलाक तो उर्दू भाषा का शब्द है लेकिन यदि हम Divorce शब्द की बात करें तो डिवोर्स शब्द अंग्रेजी भाषा का शब्द है। अंग्रेजी भाषा का यह शब्द लैटिन भाषा के Divortium शब्द से लिया गया है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष ( Conclusion ) :

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain ?

उम्मीद करते हैं, कि आपको तलाक से संबंधित सभी तरह की जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.