October 3, 2022
Password Ko Hindi Me Kya Kahate Hain

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है ? | Password Ko Hindi Me Kya Kahate Hain

Password Ko Hindi Me Kya Kahate Hain :- आधुनिक समय में सभी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और लगभग सभी कार्य मोबाइल से ही करते हैं। मोबाइल में सभी की व्यक्तिगत चीजें होती हैं जिसके कारण सब लोग अपने मोबाइल में पासवर्ड जरूर लगाकर रखते हैं।

केवल मोबाइल में ही नहीं बल्कि किसी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखने के लिए भी पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। हर व्यक्ति पासवर्ड का इस्तेमाल तो करता ही है लेकिन शायद ही किसी को जानकारी होगी Password Ko Hindi Me Kya Kahate Hain ?

आज के हमारे इस लेख का टॉपिक यही है। यदि आप भी जानना चाहते हैं, कि पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है ? तो इस लेख को पूरा पढ़ें और अपने प्रश्न का उत्तर प्राप्त करें।


पासवर्ड क्या है ? | What is Password ?

पासवर्ड शब्दों, अंकों और कुछ विशेष प्रकार के अक्षरों को मिलाकर बनता है। कोई भी पासवर्ड लगभग 8 या उससे अधिक शब्दों या अंको का होता है। इन्हीं 8 या उससे अधिक शब्दों, अंकों और विशेष प्रकार के अक्षरों के मेल को पासवर्ड कहते हैं।

यदि हम किसी भी जगहों पर पासवर्ड डालते हैं तो सिस्टम हमसे कहता है कि कम से कम 8 अक्षरों का रखें जिसमें अंग्रेजी का एक अक्षर बड़े रूप में, एक विशेष अक्षर और एक अंक जरूर शामिल होना चाहिए। जब हम इन सभी चीजों के द्वारा पासवर्ड बनाते हैं तो हमारा पासवर्ड बिल्कुल पक्का पासवर्ड बनता है जिसे दूसरों के द्वारा पता नहीं लगाया जा सकता।


पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं ? | Password Ko Hindi Me Kya Kahate Hain

जैसा कि आप समझ पा रहे होंगे, कि पासवर्ड एक अंग्रेजी शब्द है, जिसे हिंदी में गुप्त शब्द कहा जाता है। कई लोग पासवर्ड को हिंदी में कूट शब्द या संकेत शब्द भी कहते हैं।

अगर सही नज़रिए से देखा जाए, तो पासवर्ड का हिंदी अर्थ गुप्त शब्द ही होना चाहिए, क्योंकि पासवर्ड को हम बिल्कुल गुप्त रखते हैं और ऐसा ही पासवर्ड बनाते हैं जिससे कोई और पता ना लगा सके।

यदि हम पासवर्ड को तोड़ कर देखे तो इसका अर्थ गुप्त शब्द नहीं निकलेगा लेकिन हम इसे तोड़कर समझते हैं।

Pass – आगे बढ़ना
Word – शब्द

पासवर्ड को हम आगे बढ़ने वाला शब्द भी कह सकते हैं क्योंकि जब भी हम किसी सिस्टम में पासवर्ड डालते हैं तो वह सिस्टम हमें आगे बढ़ने का आदेश दे देता है और हम सिस्टम के द्वारा अपना बाकी का काम कर सकते हैं। पासवर्ड को हम हमेशा गुप्त ही रखते हैं इसलिए इसे गुप्त शब्द कहना ज्यादा सही माना जाएगा।


स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाया जाता है ? | How to make Strong password

स्ट्रांग पासवर्ड को हम मजबूत पासवर्ड भी कहते हैं। एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए हमें अंग्रेजी के अक्षर, गणित के अंक और कुछ विशेष प्रकार के अक्षरों की जरूरत पड़ती है। हम यहां पर आप को स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के कुछ नियम बता रहे हैं।

  • जब भी आप कोई स्ट्रांग पासवर्ड बना रहे हो, तो उसमें अंग्रेजी के अल्फाबेट के बड़े एवं छोटे दोनों अक्षरों का प्रयोग जरूर करें।
  • अंग्रेजी के अक्षरों के प्रयोग के साथ-साथ आपको कुछ न्यूमैरिक नंबर यानी गणित के कुछ अंक का इस्तेमाल जरूर करें और ध्यान रखें कि वह अंक आपका बर्थडेट ना हो। क्योंकि इससे कोई भी पासवर्ड तुरंत पता लगा सकता है।
  • अंग्रेजी के अल्फाबेट तथा गणित के कुछ अंकों के साथ आप को स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए कुछ विशेष अक्षरों जैसे – @, #, *, &, !, ? इत्यादि की भी जरूरत पड़ती है।
  • एक मजबूत या स्ट्रांग पासवर्ड में कम से कम 8 शब्द जरूर होते हैं इसलिए अपना पासवर्ड 8 शब्दों से कम बिल्कुल भी ना रखें।

Strong पासवर्ड के कुछ उदाहरण (Examples of Strong Password)

Strong पासवर्ड बनाने के कुछ ऑनलाइन वेबसाइट ( Strong Password Genrator Website name )

आप स्ट्रांग या मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए कुछ टूल का भी इस्तेमाल करते हैं कुछ वेबसाइट ऐसी हैं जो आप को स्ट्रांग पासवर्ड बनाने में मदद करती हैं जो कि इस प्रकार है –

  • Google Strong Password Generator
  • LastPass Password Generator Tool
  • Dashlane Password Generator Tool
  • Browser-Integrated Password Generator
  • Perfect Passwords
  • Secure Password Generator

पासवर्ड का इस्तेमाल कब किया जाता है ? ( When is used Password ? )

जब भी हम अपने किसी भी व्यक्तिगत चीजों को या अपने किसी भी तरह के दस्तावेजों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो हम पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। पासवर्ड का उपयोग आमतौर पर उपयोगकर्ता यानी यूजर आईडी नाम के साथ मिलकर किया जाता है।

यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति की पहचान के लिए किया जाता है। यह user-id तथा पासवर्ड किसी भी वेबसाइट एप्लीकेशन या डिवाइस में आगे बढ़ने के लिए अनुमति के तौर पर उपयोग में लाया जाता है।


वर्ल्ड पासवर्ड डे कब मनाया जाता है ? ( When do World Password day Celebrate ? )

वर्ल्ड पासवर्ड डे 7 मई को मनाया जाता है। वर्ष 2013 में वर्ल्ड पासवर्ड डे मनाने का ऐलान किया गया था। वर्ल्ड पासवर्ड डे मनाने का उद्देश्य लोगों को एक सही और मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए जागरूक करना है।

आजकल सभी जगहों जैसे- वेबसाइट, एप्लीकेशन, डिवाइस, इत्यादि पर पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है और यह पासवर्ड सही तरीके से ना बनने पर किसी के भी महत्वपूर्ण चीजों को नुकसान पहुंचाया जा सकता है, इसलिए हमेशा हमें बिल्कुल पक्का एवं कठोर पासवर्ड बनाना चाहिए।

हर वर्ष पासवर्ड यानी गुप्त शब्द को लेकर कुछ रिपोर्ट्स भी साझा की जाती है जिसके द्वारा लोग अपने पासवर्ड को और अधिक मजबूत बनाने के लिए जागरूक हो सके।


पासवर्ड से संबंधित कुछ जानकारियां ( Some information related to Password )

जब भी आप किसी डिवाइस, वेबसाइट या एप्लीकेशन में पासवर्ड बनाते हैं तो आपको कई तरह के चुनौतियां आती होंगी जिन्हें आप समझ नहीं पाते होंगे। आज हम आपको यहां पासवर्ड से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां भी देने वाले हैं जिससे आपको पासवर्ड बनाते समय कोई भी चुनौती नहीं आएगी।

  • पासवर्ड बनाते समय सबसे पहले आपको Create Password करने के लिए आता है – Create Password meaning In Hindi का मतलब है पासवर्ड बनाए। जब भी आपसे Create Password बोला जाए, तो आपको वहां पर अपना एक पासवर्ड लिखना है जो आपको याद रह सके।
  • कभी-कभी Create Password की जगह न्यू पासवर्ड भी लिखा हुआ आता है – new password meaning in Hindi का मतलब है – नया पासवर्ड। इसमें भी आपको अपना एक नया पासवर्ड डालना होता है।
  • जब आप नया पासवर्ड डाल लेते हैं तो आप से Confirm पासवर्ड या Reconfirm पासवर्ड पूछा जाता है। confirm या Re-Confirm password का मतलब है जो आपने नया पासवर्ड बनाया है उसे दोबारा लिखिए।
  • जब आप किसी भी वेबसाइट डिवाइस या एप्लीकेशन में लॉग इन करते हैं तो इंटर पासवर्ड लिखा हुआ आता है। Enter Password meaning in hindi का मतलब होता है अपना पासवर्ड डालें।

For More Info Watch This :


निष्कर्ष ( Conclusion ):

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बताया, कि Password Ko Hindi Me Kya Kahate Hain ?

उम्मीद है, कि आपको पासवर्ड से संबंधित सभी तरह की जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इससे संबंधित इसी तरह का प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.