October 3, 2022
Mera Birthday Kab Hai

मेरा जन्मदिन कब है ? | Mera Birthday Kab Hai

Mera Birthday Kab Hai :- आजकल सभी लोग अपना जन्मदिन festival की तरह मनाते हैं । लोगों में अपने जन्मदिन को लेकर बहुत उत्सुकता होती है और  हम पूरे वर्ष अपने जन्मदिन का इंतजार करते रहते हैं।

लेकिन कुछ लोग अपना birthday भूल जाते हैं और google पे सर्च करते रहते हैं, कि Mera Birthday Kab Hai.

तो आपको Mera Birthday Kab Hai ये सोचकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, इसलिए हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, कि आप अपना birthday कैसे पता कर सकते हैं । विस्तार से जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहें ।


Mera Birthday Kab Hai

अगर आप भी अपने जन्मदिन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको अपना date of birth जानना बहुत जरूरी है। अगर आपको अपना जन्म दिनांक नहीं पता तो इस स्थिति में कोई भी आपका birthday नहीं बता पाएगा।

हालांकि ज्यादातर लोगो का birthday 1 जनवरी को रहता है। इसका कारण यह होता है, कि कई लोगों का birth Date याद नहीं होने की स्थिति में Parents द्वारा 1 जनवरी को सभी दस्तावेजों में 1 जनवरी को अंकित करा दिया जाता है, बाद में इसी जन्म दिनांक को आधार मानकर 1 जनवरी को ही जन्मदिन मना लिया जाता है, लेकिन यह दिनांक वास्तविक हो जरूरी नहीं।

लेकिन आजकल सरकार के निर्देशानुसार जन्म के तुरंत बाद जन्म प्रमाण पत्र बनाना अनिवार्य है, जिससे आपको अपने Date of birth का सही जानकारी मिल सकती है, इसके अलावा आप अपने माता-पिता से अपने Birthday के बारे में पूछ सकते हैं, वे लोग आपको आपके Birthday के बारे में सही जानकारी देंगे।


Google assistant से अपना Birthday जानें

Smartphone का युग है, आप अपने फ़ोन में Google assistant से पूछ कर भी अपना birthday जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपना google assistant को ऑन करना है और पूछना है कि  ” Google Mera Birthday Kab Hai ” Google आपको आपका birthday बता देगी।

अगर google को आपके birth date के बारे में पता नहीं होगा, तो आपसे आपका Date of birth बताने के लिए कहेगी । एक बार आप अपना date of birth बताओगे तो google यह data भी सेव कर लेगी फिर आप जब भी पूछोगे अपने जन्मदिन के बारे में तुरंत वह बता देगी ।

इसके अलावा अगर आप अपना birthday बार बार भूल जाते हैं, तो  google assistant की सहायता से अपना birthday या किसी दूसरे का birthday का रिमाइंडर लगा सकते हैं, जिससे google assistant आपको तय समय मे आपका birthday को याद दिलाने में सहायता कर सकती है।


6 best तरीके Birthday जानने के लिए

1.Voter ID card से

अगर आप 18 वर्ष से अधिक उम्र के है और आप अपना birthday भूल गए है, तो आपको अपने voter ID card से date of birth के बारे में पता चल जाएगा।

voter ID card अर्थात मतदाता पहचान पत्र जो कि आपको मतदान ( vote ) करने के लिए certified करती है, जो कि 18 वर्ष पूर्ण करने पर ही सरकार द्वारा बनाया जाता है, इसलिए इसमें date of birth अंकित रहता है, जहां से आप अपने birthday के बारे में जान सकते हैं।

2.Adhar card से

अगर आप भारतीय है और आपका Aadhar card है, तो यहां से भी आप अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड में आपके नाम के नीचे आपका date of birth लिखा रहता है, जहाँ से आप अपने Birthday के बारे में जान सकते हैं। हालांकि Aadhar card आपका Unique identity card होता है और यह आपके जन्म दिनांक को प्रमाणित नहीं करता ।

3.Marksheet से

अगर आप शिक्षित हैं और आपके पास किसी भी कक्षा का marksheet है, तो वहाँ से भी आप अपने जन्मदिन के बारे में जान सकते हैं।

जब हम किसी स्कूल में Admission लेते हैं, तब उम्र की प्रमाणिकता के लिए जन्म प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य होता है, इसी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर अंक सूची ( marksheet ) में नाम व जन्म दिनांक को अंकित किया जाता है । लेकिन High school के marksheet को date of birth का authentic source माना जाता है ।

4.Driving licence से

अगर आपके पास किसी भी लेवल का driving license है, तो इसकी मदद से भी आप अपना birthday जान सकते हैं।

किसी भी तरह के वाहन (vehicle)  को चलाने के लिए 18+ उम्र होना आवश्यक है। इसी वजह से  उम्र की प्रमाणिकता के लिए driving license में आपका date of birth अंकित रहता है। जहां से आप अपना जन्म दिनांक को देखकर अपना birthday जान सकते हैं।

5.Birth certificate

किसी भी इंसान की जन्म तिथि को प्रमाणित करने के लिए birth certificate सबसे authentic certificate माना जाता है।

जो कि आपके जन्म के तुरंत बाद hospital या state citizen के officially website से बनाया जाता है इसलिए यह सबसे authentic source है।

अगर आप Mera birthday kb hai सोच रहें है, तो अपने birth certificate को देखकर अपना birth date जान सकते हैं ।

6.Pan card

Pan card भारत सरकार के Income department द्वारा बनाया जाता है, जिसमें आपका जन्म तिथि तथा नाम व पिता का नाम अंकित रहता है, अगर आपको अपने जन्म तिथि के बारे में जानना है, तो आप pan card की मदद से भी यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो कि Authentic information रहेगा।


उम्र की गणना कैसे करें

अगर आपको अपने जन्म तिथि के बारे में जानकारी है, लेकिन आप यह नहीं जान पा रहे कि वर्तमान में मेरी आयु क्या है, तो इसके लिए आपको play store में बहुत से Age calculator मिल जाएंगे, जिसको download कर के आसानी से आज कि date और अपनी birthdate को डालकर अपनी वर्तमान आयु की गणना कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप बिना किसी app के माध्यम से उम्र जानना चाहते हैं तो  सामान्यतः वर्तमान तिथि में से अपनी जन्म तिथि को घटाकर भी अपनी उम्र की गणना कर सकते हैं ।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जन्म तिथि कहाँ से प्राप्त करें बहुत ही विस्तार के साथ बताया, ताकि आप यह जान सकें कि Mera Birthday Kab Hai.

उम्मीद करते हैं, कि यह जानकारी आपको पसंद आया होगा फिर भी आपके मन मे कोई सवाल है, तो हमें कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.