October 3, 2022
Kiss Day Kab Hai

Kiss Day कब मनाया जाता है ? | Kiss Day Kab Hai

Kiss Day Kab Hai :- Kiss day वैसे तो पश्चिमी सभ्यता का एक रिवाज है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से पूरी दुनिया सहित भारत मे भी यह युवाओं की पसंदीदा इवेंट में से एक होता है।

वैसे तो किस डे वेलेंटाइन वीक का ही एक हिस्सा है, लेकिन इस पूरे सप्ताह  में आज की युवा पीढ़ी kiss day Kab hai इसी का ज्यादा इंतजार करते रहते हैं।

तो आज हम इस आर्टिकल आपको में kiss day के बारे में विस्तार से बताएँगे । अगर आप भी kiss day kb h सोच रहें है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी है इसलिए आप अंत तक इस लेख में बने रहें।


Kiss Day Kab Hai

वैसे तो प्रत्येक वर्ष Kiss day, Valentine Week के छठे दिन मनाया जाता है। 2022 का valentine day तो निकल गया है लेकिन 2023 में valentine week की शुरूआत 7 फरवरी मंगलवार से शुरू होकर 14 फरवरी मंगलवार को valentine day के साथ समाप्त होगी।

अर्थात kiss day की बात करें, तो यह वेलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले 13 फरवरी सोमवार को होगी ।


Kiss day का इतिहास

आमतौर पर हम किसी को प्यार जताने के लिए किस करते हैं, लेकिन इस परंपरा की शुरूआत 6वीं शताब्दी मतलब आज से लगभग 1400 वर्ष पहले हुई थी ।

ऐसा माना जाता है, कि फ्रांस में किसी को प्यार जताने के लिए उसके साथ डांस किया जाता था और अंत मे इस डांस का समापन एक दूसरे को Kiss करके किया जाता था ।

यही परम्परा बाद में रोम के लोगों ने भी अपनाया । लेकिन रोम के लोगों ने प्रेम को जाहिर करने के लिए डांस की परंपरा को न मानते हुए सिर्फ Kiss को एक माध्यम बना लिया बाद में पूरी दुनिया इसी तरह अपने प्रेम को जाहिर करने के लिए एक दूसरे को Kiss करने लगे ।


Kiss करने के 6 फायदे

Kiss सिर्फ अपने प्यार को इज़हार करने का एक जरिया ही नहीं है, बल्कि इससे अनेक स्वास्थ्य लाभ भी होता है, इसलिए अब आप जब भी किसी को Kiss करें तो समझिए, कि यह आपके सेहत के लिए भी लाभदायक है, आइए देखते है, किस करने के क्या क्या फायदे होते हैं :-

1.चमकदार दाँतों के लिए

जब हम किसी को किस करते हैं, तो हमारे मुंह मे एक विशेष प्रकार का लार बनता है, जो कि दांतो में जमा हुए कैविटी को दूर करता है। इस वजह से दांत सफेद व चमकीला दिखाई देता है।

इसके अलावा यह लार बैक्टीरिया को भी खत्म करती है। एक शोध के मुताबिक अगर कोई दिन में 4 मिनिट तक Kiss करता है, तो उसे दांतो की विभिन्न समस्याओं से निजात मिल सकता है ।

2.मानसिक स्वास्थ्य के लिए

किस करने से हमारा मानसिक तनाव कम होता है, क्योंकि मानसिक तनाव को बढ़ाने में कोर्टिसोल हार्मोन एक मुख्य कारक होता है, जो कि किस करने के दौरान इसका स्राव रुक जाता है और सिरोटोनिन हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है, जिससे हमें एक विशेष प्रकार की प्रसन्नता का अनुभव होता है।

इसके अलावा किस करने के दौरान आपका मूड परिवर्तन होने की वजह से इरडोफिन हार्मोन की मात्रा शरीर मे बढ़ने लगता है, जिससे Kiss करने वाला कुछ पलों के लिए प्रसन्नता का अनुभव करता है ।

3.वजन कम करने में सहायक

एक शोध से पता चलता है, कि नियमित किस करने से आपका वजन संतुलित होता है। आप अपने पार्टनर को किस करते हैं, तो इससे आपका कैलोरी बर्न होता है।

एक अनुमान के प्रत्येक मिनिट के किस में शरीर से 3 किलो कैलोरी बर्न हो जाती है, यह 5 मिनिट के एक्सरसाइज के बराबर है, इसके अलावा शरीर मे मेटाबोलिक भी बढ़ने लगता है, जो कि वजन कम करने में सहायक है।

4.हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

किस करने के दौरान शरीर मे ऑटोमेटिक एड्रेनालिन हार्मोन्स का स्राव होता है, जो कि हार्ट को पंप करने में मदद करती है। जिससे शरीर का रक्तचाप नियंत्रित होता है, इसलिए हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में किस करना बहुत सहायक है ।

5.गर्भावस्था के दौरान

महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान Kiss करने से एक विशेष प्रकार की हार्मोन का स्राव होता है, जिससे बच्चों में होने वाले जन्मजात अंधत्व को खत्म करता है।

Medical hypothesis नामक शोध में बताया गया है, कि Kiss करने से साइटोमेगलो वायरस से pregnancy के दौरान महिलाओं को बचाया जा सकता है, जो नवजात शिशु के लिए अंधत्व का कारक बनते हैं।

6.रिश्तों में प्यार लाने के लिए

किस करना एक बहुत प्यार अहसास होता है, जब हम किसी से बहुत प्यार करते हैं, तो इस प्यार को जताने के लिए हम उस इंसान को किस करते हैं।

मनोवैज्ञानिकों का मानना है, कि जब कोई दो प्रेमी युगल एक दूसरे को Kiss करते है, तो उनके बीच प्यार का संचार होता है, जिसके कारण रिश्ते मज़बूत होते हैं।


Valentine Day क्यों मनाया जाता है ?

Kiss day, Valentine Week का ही एक हिस्सा है, इसलिए आपको valentine day  के बारे में भी जानना चाहिए।

Valentine Day, Kiss day के दूसरा दिन मनाया जाता है, यह दिन अपने प्यार का इज़हार करने का दिन होता है, लेकिन इसका इतिहास बहुत पुरानी व रोचक है।

270 ई. में रोम में एक पादरी हुआ करते थे, जिसका नाम था वेलेंटाइन जो कि  प्रेम ( Love ) का सपोर्ट किया करते थे, मगर उस समय के राजा को यह अनुचित लगता था।

राजा प्रेम को सैनिकों के एकाग्रता में खलल समझते थे और उन्होंने प्रेम पर कई तरह के पाबन्द लगाए। लेकिन वेलेंटाइन ने राजा के विरुद्ध जाकर कई प्रेम विवाह कराए जिसके कारण राजा ने वेलेंटाइन को जेल में डाल दिया।

इसके बाद वेलेंटाइन ने जेलर की बेटी को एक प्रेम भरे खत लिखा कुछ लोगों का मानना है, कि जो जेलर की बेटी थी, वह अंधी थी, लेकिन वेलेंटाइन के इस खत के बाद चमत्कारिक रूप से वह देखने लगी । जिसके बाद रोम में इस दिन को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाने की प्रथा की शुरुआत हुई ।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :-

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि 2023 में Kiss Day Kab Hai ? इसके साथ ही आपको Kiss Day से संबंधित और भी रोचक जानकारियों से अवगत कराया।

आशा है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। आपको हमारी यह आर्टिकल कैसे लगी आप हमें कमेंट कर के जरूर बताइयेगा।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.