October 3, 2022
Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

हिंदी भाषा की लिपि क्या हैं ? | Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai :- इस लेख में हम लोग जानेंगे, लिपि के बारे में की लिपि क्या है और हिंदी भाषा की लिपि क्या हैं ?

क्योंकि कई सारे लोगों को लिपि के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तो यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं और आपको भी नहीं पता है, कि हिंदी भाषा की लिपि क्या होती है ?

तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको हिंदी भाषा की लिपि के बारे में पूरा विस्तार से जानने को मिलेगा। तो चलिए अब इस लेख को शुरू करते हैं।


लिपि किसे कहते हैं ? ( Lipi Kise Kahate Hain )

किसी भी भाषा के प्रदर्शन करने के तौर तरीके और उसकी लिखावट को ही लिपि कहा जाता है। अक्सर लोग अलग-अलग भाषाओं में अलग अलग लिपि का उपयोग करते हैं, ऐसा माना जाता है कि लिपि से ही किसी भाषा का जन्म होता है।

लिपि के अनुसार ही किसी भाषा का रंग रूप दिया जाता है और उसे खास रूप से डिज़ाइन किया जाता है ताकि उसे बोलने वाले लोग अच्छे से समझ जाए और उसमें अपना संचार कर पाए।

दुनिया में जितने भी भाषाएं बोली जाती है उनकी एक लिपि होती है और कुछ भाषाएँ ऐसे भी हैं, जिनकी कोई लिपि नहीं होती है मगर उन्हें किसी लिपि के आधार पर ही बनाया जाता है।


हिंदी भाषा की लिपि क्या हैं ? – Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी लिपि को कहा जाता है। काफी जगह देवनागरी लिपि को लोग नागरी लिपि के नाम से भी जानते हैं। लेखन के शुरुआती के समय में देवनागरी लिपि को ब्राह्मी लिपि के नाम से भी जाना जाता था।

हिंदी भाषा में भी देवनागरी लिपि का इस्तेमाल किया जाता है, देवनागरी लिपि सिर्फ हिंदी भाषाओं में ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि इसे भारत की कई अन्य मशहूर भाषाएं जैसे कि संस्कृत, पालि, मराठी, कोंकणी, सिन्धी भोजपुरी, गुजराती, मगही, कश्मीरी, अंगिका, नेपाली, गढ़वाली, बोडो, संथाली, और मैथिली मे भी देवनागरी लिपि का इस्तेमाल होता है।

देवनागरी लिपि को काफी सरल और सुंदर लिपि माना जाता है, देवनागरी लिपि को बाएं से दाएं की ओर लिखा जाता है और बाएं से दाएं की और पढ़ा जाता है।

देवनागरी लिपि एक ऐसा लिपि है, जिसके लिखित और उच्चारित करने के रूप में कोई भी अंतर नहीं होता है, क्योंकि देवनागरी लिपि में लिखित और उच्चारित एक जैसा ही होते हैं।

यानी कि देवनागरी लिपि में जिस प्रकार से लिखा जाता है उसी प्रकार से बोला भी जाता है। जैसे मुंह से कुछ शब्द बोला जाता है वैसे ही लिखा भी जाता है। जबकि काफी अन्य लिपियों  जैसे कि रोमन लिपि में इस प्रकार से नहीं किया जा सकता है।

हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे, कि देवनागरी लिपि में प्रत्येक शब्द के ऊपर एक सीधी रेखा खींची जाती है और तब किसी भी सबको लिखा जाता है, इस रेखा शिरोरेखा कहते है।

वैज्ञानिकों द्वारा देवनागरी लिपि को व्यापक लिपि बोला जाता है। भारत के कई सारे क्षेत्रीय भाषाएं हैं, जिसे देवनागरी लिपि में लिखा गया है, जिसके कारण कंप्यूटर में इस भाषा को परिवर्तित करने में कोई परेशानी नहीं होती है।

देवनागरी लिपि में पुरे 52 वर्णमाला होते हैं, जिनमें 14 स्वर और 38 व्यंजन शामिल होते हैं।


FAQ’s About Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

1. हिंदी भाषा की लिपि क्या है ?

हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है और हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में लिखी जाती है।

2. देवनागरी लिपि में स्वर की संख्या कितनी है ?

देवनागरी लिपि में पूरी वर्णमालाए 52 होती है, जिसमें स्वर की संख्या 14 होती है और व्यंजन की संख्या 38 होती है।

3. देवनागरी लिपि में कौनकौन सी भाषा लिखी जाती है ?

देवनागरी लिपि में बहुत सारे भाषाओं को लिखा जाता है जिनमें हिंदी, संस्कृत, पालि, मराठी, कोंकणी, सिन्धी भोजपुरी, मगही, कश्मीरी, अंगिका, नेपाली, गुजराती, गढ़वाली, बोडो, संथाली और मैथिली शामिल है।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :-

इस लेख को पढ़ने के बाद हमें उम्मीद है, कि अब आपको लिपि के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी।

क्योंकि इसमें हमने आपको पूरा विस्तार से बताया है, कि हिंदी भाषा की लिपि क्या हैं ? ( Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai ).

तो यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इस लेख को अपने दोस्तों के पास भी शेयर जरूर करें.

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.