October 3, 2022
Google Tum Pagal Ho

गूगल तुम पागल हो | Google Tum Pagal Ho

Google Tum Pagal Ho :- अब फोन में Google Assistant के फ़ीचर जुड़ जाने से लोग इसका उपयोग गूगल से जानकारी लेने तथा अपने फोन को ऑपरेट करने के लिए करते हैं, लेकिन कुछ लोग मजाक के रूप में भी इसका उपयोग करते हैं

क्या  आप ने कभी  गूगल से मज़ाक के तौर पर Google tum Pagal Ho Kya बोलकर देखे हो ?

अगर इसका उपयोग नहीं किए हो, तो आज हम आपको इस लेख में बताएँगे, कि Google Tum Pagal ho बोलने पर क्या उत्तर सुनने को मिलता है, जिसे आप सुनकर रोमांचित हो जाएंगे पूरा जानने के लिए।


Google Assistance क्या है ?

Google assistant एक Voice Command पर आधारित Smart Assistant है, जो कि एक Google का ही प्रोडक्ट है। यह audio intelligence के सिद्धांत पर कार्य करता है।

इस सिद्धांत को google के तरफ से मई 2016 में गूगल होम की next generation के रूप में लाँच किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य उपयोग कर्ता की आवाज को समझकर उसके प्रश्नों का उत्तर देना था।

Google assistant स्मार्टफोन के दोनों वर्जन Android और आई ओ एस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।

आजकल के Updated फोन में Inbuilt यह Feature दिया गया रहता है। अगर नहीं दिया गया है, तो आपको प्ले स्टोर से Download करने पर यह एक्टिव हो जाएगा ।


Google Assistance को कैसे एक्टिव करें ?

अगर आपके फोन में Google assistant एक्टिव नहीं है और आप एक्टिव करना चाहते हैं, तो आपको अपने फोन का Home Button को कुछ समय क्लिक करके होल्ड करना है और आपका गूगल असिस्टेंट Start हो जाएगा, लेकिन अगर आपके फोन में कहीं Google Assistant उपलब्ध नहीं है, तो आपको अपना फोन चेक करना है और अगर आपका फोन Android 6 से उपर का वर्जन है तथा  फोन में 1 GB या उससे अधिक RAM है, तो आप Google Assistant को Install करके भी इसका उपयोग कर सकते हैं ।


Google Tum Pagal Ho

अगर आप google assistant से बोलेंगे की Google Tum Pagal ho इसके जवाब में गूगल आपसे माफ़ी मांगती है और कहती है कि ” गलती के लिए माफ़ी मैं, अब भी सीख रहीं हूं ! आपकी मदद से और बेहतर हो जाएंगी पक्का ” इसके अलावा अगर google assistant से पूछोगे की गूगल क्या तुम पागल हो ?

तो गूगल निराशा भरे स्वर में कहती है, कि ” माफ़ कर दीजिए !, मुझे बुरा लगा आपको निराश करके ‘ । ध्यान देने वाली बात यह भी है, कि अगर आप बार बार बार उसी प्रश्न को गूगल असिस्टेंट से पूछना चाहोगे तो वह बार बार उसी आंसर को रिपीट करती है।


Google assistant से आप किन किन चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं ?

Google assistant आपके फोन को voice के माध्यम से कंट्रोल करने का विकल्प देती है जिसके सहारे आप बहुत सारे फ़ीचर का उपयोग voice command देकर कर सकते हैं जैसे –

  • आप अपने फोन से किसी को कॉल कर सकते हैं, इसके लिए आपको home button पर long press करना है जब assistant एक्टिव हो जाए तो आपको जिस भी व्यक्ति को काल करना है। उसका नाम लेकर call बोलना है, जैसे अपने अपने भाई का नम्बर Vishal सेव किया है, तो आपको बोलना है, Vishal call आपके फोन से विशाल को फोन लग जाएगा ।
  • अपने फोन से गूगल असिस्टेंट की सहायता से अलार्म सेट कर सकते है।
  • आप इसके सहायता से किसी को मैसेज कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट से आप अपने फोन के किसी भी App को ओपन कर उसे उपयोग कर सकते हैं।
  • आप कोई भी प्रश्न google में सर्च करना चाहते हैं तो सिर्फ आपको उस प्रश्न को गूगल असिस्टेंट से पूछना है, आपका उत्तर लिखित व वाइस के रूप में आपके सामने होगी ।
  • आप इस फ़ीचर से क्रिकेट मैच का स्कोर भी जान सकते हैं।
  • आप अगर बोर हो रहे हैं, तो आपसे Google एक फ़्रेंड की तरह बात भी कर सकती है।
  • Google assistant आपके मनोरंजन के लिए गाना , चुटकुले , संगीत सुना सकती है आपको कहानी बता सकती है ।
  • आपके फोन का लगभग हर एक्टिविटी को कंट्रोल कर सकती है ।

क्या google assistant हिंदी भाषा समझती है ?

नए अपडेट के बाद google assistant अब हिंदी भाषा समझने व बोलने में सक्षम हो गयी है अब जिन लोगों को अंग्रेजी में बात करने में दिक्कत होती थी वे आसानी से हिंदी में google से बात कर सकते हैं।

उनसे अपने लोकेशन के बारे में पुछ सकते हैं, जो भी जानकारी चाहिए वह आपकी पसंदीदा भाषा हिंदी में उपलब्ध होगी ।

अगर आपके फोन में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो निम्नलिखित स्टेप को फॉलो कर आप अपनी भाषा बदल सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने google assistant को latest Version में अपडेट करना है, क्योंकि हिंदी भाषा पुराने वर्जन में यूज नहीं कर सकते।
  • इसके बाद अपने फोन में google assistant खोलें।
  • App को ओपन करने के बाद ऊपर की ओर राइट हैंड साइड में अपने प्रोफाइल Icon पर क्लिक करें।
  • इसके बाद language के विकल्प का चयन करें।
  • वर्तमान में जिस भी भाषा का उपयोग हो रहा है, उस पर टैप करें।
  • हिंदी भाषा का चयन कर उस पर क्लिक करें।
  • Google assistant हिंदी में कार्य करने के लिए तैयार है, आप अब अपनी भाषा मे उपयोग कर सकते हैं।

For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज हमने इस आर्टिकल में आपको Google Assistant के बारे में बताया साथ ही आपको ये भी बताया, कि Google Tum Pagal ho बोलने पर क्या जवाब देगी । उम्मीद करते हैं, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.